27 NOVSUNDAY2022 5:23:28 AM
Nari

सबसे लंबी महिला की मदद करके Turkish Airlines ने कायम की मिसाल

  • Edited By palak,
  • Updated: 02 Oct, 2022 02:52 PM
सबसे लंबी महिला की मदद करके Turkish Airlines ने कायम की मिसाल

दुनिया में आज भी मदद करने वाले कई लोग मौजूद हैं। इस बात को तुर्की एयरलाइंस ने साबित कर दिया है। दुनिया की सबसे लंबी महिला रुमेसा गेलगी अपने जीवन में पहली बार विमान में सवार हुई थी। उनके लिए यह आसान नहीं था, लेकिन तुर्की एयरलाइंस की मदद से उन्होंने पहली हवाई यात्रा पूरी की। रुमेसा गेलगी तुर्की की रहने वाली हैं। वह वीवर सिंड्रोम नाम की एक दुलर्भ बीमारी से पीड़ित हैं। इसी कारण रुमेसा गेल्गी की हाइट 7 फीट 0.7 ईंच है। 

गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में शामिल है गेल्गी का नाम 

गेल्गी की ऊंचाई करीबन 7 फीट की है। इतनी ऊंचाई होने के कारण उनका नाम गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी दर्ज है। गेल्गी ने पहली बार तुर्कियन एयरलाइन के द्वारा विमान की छ: सीटों को स्ट्रेचर में बदलने के बाद अपनी यात्रा को सक्षम किया। वीवर सिंड्रोम के कारण उन्हें व्हीलचेयर पर ही यात्रा करनी पड़ती है। वही कभी-कभी कम दूरी तक भी चलती हैं। 

PunjabKesari

स्ट्रेचर पर लेटकर भरी उड़ान 

आपको बता दें कि 25 साल का एक सॉफ्टवेयर डेवलपर गेल्गी के साथ मिलकर अपने कारोबार को विकसित करना चाहता था। जिसके लिए वह गेल्गी को यूएस की यात्रा करवाना चाहता था। इसके लिए तक विमान में बैठने से पहले स्ट्रेचर पर लेटकर विमान में सवार हुई। 

उड़ान को लेकर थी काफी उत्साहित 

इस्तांबुल हवाई अड्डे पर संवाददाताओं से बात करते हुए गेल्गी ने बताया कि - 'वह अपनी पहली हवाई यात्रा को लेकर बहुत ही उत्साहित थी। यह उड़ान उन रोगियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है जिन्हें स्ट्रेचर की जरुरत होती है। यह मेरी पहली उड़ान होगी और पहली विदेश यात्रा भी परंतु यह अनुभव सिर्फ मेरे लिए ही नहीं बल्कि उन रोगियों के लिए भी काफी अच्छा विकल्प है जिन्हें एक अस्पताल में रेफर किया जाता है और उन्हें एंबुलेंस की आवश्कता होती है। हालांकि मैं अपनी स्कोलियोसिस रीढ़ की हड्डी के कारण ज्यादा समय तक बैठ नहीं सकती। इसलिए मुझे एक स्ट्रेचर पर उड़ना पड़ा।' 

PunjabKesari

लोगों में जागरुकता बढ़ाने के लिए खिताब  कर रही हैं प्रयोग

गेल्गी राजधानी अंकारा से लगभग 200 किलोमीटर कराबुक में रहती हैं। वह वीवर सिंड्रोम और स्कोलियोसिस दोनों की वकालत करने और लोगों में इस बीमारी के प्रति जागरुकता बढ़ाने के लिए विश्व रिकॉर्ड का इस्तेमाल कर रही हैं। गेल्गी के अलावा सबसे लंबा  आदमी भी तुर्की में रहता है जिसका नाम सुल्तान कोसेन हैं। सुल्तान की लंबाई 8 फीट ऊंची मापी गई है। 

PunjabKesari

Related News