29 APRMONDAY2024 3:07:47 PM
Nari

Coffee से करते हैं दिन की शुरुआत तो हो जाएं सावधान! हार्ट स्ट्रोक समेत होती है कई Health Problems

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 05 Aug, 2023 04:46 PM
Coffee से करते हैं दिन की शुरुआत तो हो जाएं सावधान! हार्ट स्ट्रोक समेत होती है कई Health Problems

कई लोगों काम में थकान को दूर करने के लिए कॉफी पीना पसंद करते हैं। भारत के साथ-साथ New Zealand और America में भी इसे खूब चाव से पिया जाता है। ज्यादातर लोग सुबह उठकर कॉफी ही पीते हैं ताकि सुस्ती दूर हो। ये नींद को भाग देती है लेकिन क्या आपको पता इससे सेहत को कितना नुक्सान होता है। हाल ही में एक स्टडी में पता चला है कि कॉफी ज्यादा पीने से डेंमेशिया का खतरा बढ़ जाता है। स्टडी में तो ये बात भी सामने आई है कि 6 कप से ज्यादा कॉफी पीने से हार्ट स्ट्रोक, हाई ब्लड प्रेशर समेत कई दूसरी बीमारियों का खतरा बना रहता है। आइए जानते हैं जरुरत से ज्यादा कॉफी पीने से क्या नुकसान हो सकते हैं...

नींद नहीं आना

कॉफी पीने से सुस्ती दूर होती है और आपको जगाएं रखने में मदद करती है। कॉफी आपको अलर्ट रखने में मदद करती है, खासकर अगर कोई काम ध्यान लगाकर कर रहे हैं। लेकिन ज्यादा मात्रा में कैफीन का सेवन करने से रात के समय में आपको नींद नहीं आएगी, साथ ही आपके स्लीपिंग पैटर्न को भी खराब करता है।

PunjabKesari

पेट की समस्या को बढ़ाता है

ये बात ज्यादातर लोग जानते हैं कि कॉफी पीने से शरीर के कई अंगों पर प्रभाव पड़ता है। कॉफी पीने से गैस्ट्रिन हार्मोन रिलीज होता है जो कोलन की एक्टिविटी को बढ़ाने का काम करता है। अगर आप अधिक मात्रा में कॉफी पीते हैं तो पेट खराब हो सकता है। इसके अलावा अन्य परेशानियां भी हो सकती है।

ब्लड प्रेशर बढ़ता है

ज्यादा मात्रा में कॉफी पीने से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों की कोशिकाओं को नुकसान पहुंच सकता है, जिसकी वजह से हृदय में ब्लड फ्लो कम हो सकता है। इसकी वजह से स्ट्रोक और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो कैफीन के सेवन करने में सावधानी बरतें।

PunjabKesari

थकान

कॉफी पीने से भले कुछ देर की एनर्जी मिलती है, लेकिन ज्यादा मात्रा में कैफिन का सेवन करने से इसका प्रभाव उल्टा नजर आता है, जिसकी वजह से सुस्ती और आलस आता है। कुछ स्टडीज में तो ये भी पाया गया है कि कैफीन की ज्यादा मात्रा होने से शरीर पहले से ज्यादा थका हुआ लगता है।

PunjabKesari


 

Related News