12 MAYSUNDAY2024 11:54:55 AM
Nari

Menopause के मुश्किल दौर को आसान बनाएंगे ये 6 Superfoods

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 28 Nov, 2023 04:07 PM
Menopause के मुश्किल दौर को आसान बनाएंगे ये 6 Superfoods

मेनोपॉज एक नेचुरल प्रक्रिया है जिसमें महिलाओं की पीरियड्स बंद होती हैं। जो महिलाएं 45 से 50 साल की उम्र की हैं, उन्हें इस प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। इस दौरान महिलाओं को कई सारी शारीरिक और मानसिक बदलावों से गुजरना पड़ता है, जिसका बदर्शत करना काफी मुश्किल होता है। रात को पसीना आना, बेहद गर्मी महसूस करना, हॉट फ्लैशेस, प्राइवेट पार्ट में सूखापन, चिंता, वजन बढ़ना और नींद की बीमारी, खराब एकाग्रता, तनाव और मूड स्विंग्स जैसी कुछ चीजें मेनोपॉज के लक्षण हैं। महिलाएं हेल्दी डाइट और रेगुलर एक्सरसाइज करके मेनोपॉज के दौरान बेहतर महसूस कर सकती हैं। आइए आपको बताते हैं महिलाओं को कौन सी हेल्दी डाइट मेनोपॉज के वक्त डाइट में शामिल करनी चाहिए।

फल और सब्जियां

मेनोपॉज के दौरान अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे केले, पालक और ब्रोकोली जैसी सब्जियों के अलावा विटामिन के से भरपूर चीजें शामिल करनी चाहिए, जिससे उनकी हड्डियों मजबूत बनी रहती हैं। वहीं फलों की बात करें तो उसमें जामुन, सेब और विटामिन सी से भरपूर खट्टे फल खाने चाहिए।

PunjabKesari

सोया प्रोडक्ट्स

टोफू, एडामेम और सोया मिल्क जैसे सोया प्रोडक्ट आइसोफ्लेवोन्स से भरपूर होते हैं, जो मेनोपॉज के लक्षणों को काफी हद तक कम कर देते हैं। 

PunjabKesari

अलसी

अलसी जिन्हें फ्लैक्स सीड्स के नाम से भी जाना जाता है, प्लांट लिग्नन्स का बेहतरीन स्नोत है। ये मेटाबॉलिज्म और एस्ट्रोजेन के उपयोग को नियंत्रित करते हैं। अलसी के बीजों में मौजूद इसेंशियल फैटी एसिड सूजन, वाटर रिटेंशन, डिप्रेशन और चिड़चिड़ापन से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं।

दाल

मसूर की दाल हार्मोन रेगुलेशन में मदद करके मेनोपॉज के लक्षणों में भी राहत पहुंचा सकती है।

PunjabKesari

बादाम

बादाम में हेल्दी फैट होता है, जो लो एस्ट्रोजन लेवल के प्रभावों को कम करने में मदद करता है।

PunjabKesari

बैरी

ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और रेसबेरी जैसे फलों में एंटी- इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होते हैं। ये दिमाग को शांत रखने के साथ ब्लड प्रेशर और स्ट्रेस लेवल को भी कंट्रोल रखने में मदद करते हैं।

PunjabKesari

Related News