01 DECTUESDAY2020 8:39:01 PM
Nari

कोरोना पर नई रिपोर्ट: इन लोगों ने भारत में फैलाया सबसे ज्यादा संक्रमण

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 28 Sep, 2020 12:29 PM
कोरोना पर नई रिपोर्ट: इन लोगों ने भारत में फैलाया सबसे ज्यादा संक्रमण

दुनियाभर में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। कोरोना संक्रमण के मामले में अमेरिका के साथ भारत भी काफी आगे है। पिछले महीनों के आंकड़ों की मानें तो भारत कोरोना संक्रमण के मामलों में दूसरे स्थान पर आ गया है जोकि खतरे की घंटी है। बता दें कि हाल ही में आई ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में कोरोना मरीजों की संख्या दुबई और यूके से घर लौटे लोगों की वजह से बढ़ा है।

कोरोना के मामले में दूसरे नंबर पर पहुंचा भारत

WHO केआंकड़ों के मुताबिक, ब्राजील को पीछे छोड़ भारत कोरोना संक्रमित मामलों में दूसरे नंबर पर आ जाएगा। राहत की बात यह है कि मरने वाले मरीजों की संख्या में भारत तीसरे स्थान पर है। वहीं भारत में कोरोना मरीजों का रिकवरी रेट भी बाकी देशों के मुकाबले अच्छा है।

PunjabKesari

दुबई और यूके से लौटे लोगों ने बढ़ाया संक्रमण

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) मंडी की रिपोर्ट का कहना है कि जनवरी और अप्रेल में संक्रमित हुए मरीजों की ट्रैवल हिस्ट्री निकलाने पर सामने आया कि उनमें से ज्यादातर लोग दुबई और यूके से लौटे थे। वहीं, महामारी की शुरूआत भी दुबई से 144 और ब्रिटेन से 64 स्वदेश लोगों के भारत वापिस आने पर हुई थी।

वायरस फैलाने वाले सुपर स्प्रेडर

IIT, मंडी की असिस्टेंट प्रोफेसर सरिता आजाद और उनकी शिष्य सुषमा देवी द्वारा किए गए अध्ययन के मुताबिक, यही लोग भारत में संक्रमण फैलाने का प्राइमरी सोर्स बने। इनमें से कुछ तो सुपर स्प्रेडर थे, जिन्होंने बड़े पैमाने पर संक्रमण फैलाया।

PunjabKesari

तीन राज्यों में मामले बढ़ने के बावजूद संक्रमण कम फैला

असिस्टेंट प्रोफेसर आजाद के मुताबिक, भारत में फैले पहले चरण के संक्रमण का पता भी ट्रैवल हिस्ट्री के आधार पर निकाला गया है। इसके मुताबिक, लोकल ट्रांसमिशन से ज्यादा लोग संक्रमित हुए हैं। 25 मार्च से 14 अप्रैल में तमिलनाडु, दिल्ली और आंध्रप्रदेश से सबसे ज्यादा मामले सामने आए लेकिन यहां संक्रमण का स्तर कम था इसलिए राज्यों से बाहर संक्रमण फैलाने में भी इनकी भूमिका कम रही। वहीं, महाराष्ट्र, गुजरात, केरल, जम्मू-कश्मीर और कर्नाटक में संक्रमण के मामले सबसे ज्यादा थे, जिनकी जरिए दूसरे देशों में भी वायरस फैला।

क्या कहते हैं ताजा आंकड़े

गौरतलब है कि ताजे आंकड़ों के मुताबिक, भारत के कई राज्यों में वुायरस फैलने के मॉड्यूल और क्लस्टर्स की पहचान की जा रही है, जिसके लिए रियल टाइम डेटा यूज हो रहा है। इससे मदद से रिसर्चर्स शुरूआती चरण में फैले वायरस को समझ पाएंगे। फिलहाल भारत में कोरोना मरीजों की संख्या 59 लाख 96 हजार 823 हो गई है जबकि 94 हजार से ज्यादा लोग अपनी जान गवां चुके हैं।

PunjabKesari

Related News