27 NOVSUNDAY2022 3:21:06 AM
Nari

बुरी संगति में नहीं पड़ेगा आपका बच्चा, पेरेंट्स जरुर सिखाएं ये 5 आदतें

  • Edited By palak,
  • Updated: 03 Oct, 2022 03:50 PM
बुरी संगति में नहीं पड़ेगा आपका बच्चा, पेरेंट्स जरुर सिखाएं ये 5 आदतें

बच्चों की परवरिश करना कोई आसान काम नहीं होता। खासकर व्यस्त लाइफस्टाइल के कारण माता-पिता के लिए बच्चों की परवरिश थोड़ी मुश्किल हो जाती है। सोशल मीडिया के बढ़ने से बच्चे और भी ज्यादा एक्टिव हो रहे हैं। कुछ बच्चों की ज्यादातर दिलचस्पी सिर्फ वीडियो गेम्स में होती है तो वहीं दूसरी ओर कई बच्चे शर्मिले स्वभाव के होते हैं। लेकिन बच्चों की सगंति उनके व्यवहार पर गहरा प्रभाव डालती हैं। जिसके कारण वह गलत संगत में पड़ जाते हैं। ऐसे में माता-पिता की बच्चों की प्रति जिम्मेदारी ओर भी ज्यादा बढ़ जाती है। आज आपको ऐसे कुछ तरीके बताते हैं जिनसे आपका बच्चा गलत संगति में नहीं पड़ेगा। आइए जानते हैं इनके बारे में...

इमोशन्स को समझें

बच्चे नाजुक स्वभाव के होते हैं। छोटी-छोटी बात पर अक्सर रोने लगते हैं। यदि बच्चे रोते हैं या दुखी होते हैं तो आप उन्हे मोटिवेट जरुर करें। इससे आपके बच्चे अंदर से कठोर नहीं बनेंगे। साथ ही इससे उनके अंदर आपके प्रति प्ररेणा भाव आएगा। 

PunjabKesari

न करें भेदभाव 

माता-पिता लड़का और लड़की में भी कई बार भेदभाव करते हैं। ऐसे में बच्चे स्वंय में थोड़ा बुरा फील करते हैं। खासकर लड़कों को हमेशा से यह सिखाया जाता है कि वह फिजिकली स्ट्रांग होते हैं। इसी भाव के कारण भी बच्चे जिद्दी स्वभाव के हो जाते हैं। 

ज्यादा प्यार से बिगड़ सकते हैं बच्चे

कई बार यदि बच्चों को बहुत लाड-लडाया जाए तो वह थोड़े घमंडी स्वभाव के भी हो जाते हैं। ऐसे स्वभाव बच्चों को खराब कर सकता है। इसलिए आप उन्हें समय-समय पर समझाते रहें। साथ में उन्हें यह भी सिखाएं कि लोगों के प्रति अपने दिल में दया भाव रखे चाहे वह अमीर इंसान हो या गरीब। 

PunjabKesari

 बच्चों को सौंपे जिम्मेदारियां

बच्चों को आप जिम्मेदारियां भी जरुर सौंपे। कम उम्र में यदि आप बच्चों को जिम्मेदारियां देंगे तो वह दूसरे के काम की वैल्यू कर पाएंगे। इसके अलावा अपने काम के लिए किसी पर भी बच्चे निर्भर नहीं रहेगे। अपने काम भी बच्चे खुद कर पाएंगे। 

हर किसी का सम्मान करना सिखाएं

आप बच्चों को हर किसी का सम्मान करना भी जरुर सिखाएं। उम्र में कोई बड़ा या छोटा हो तो इस चीज का महत्व आप बच्चों को जरुर बताएं। इससे उनके अंंदर सम्मान की भावना पैदा होगी और बच्चा हर किसी को सम्मान भी देगा। 
PunjabKesari


 

Related News