09 FEBTHURSDAY2023 7:54:47 AM
Nari

कश्मीरी महिला ने शुरू किया खुद का Frozen Food Business, दूसरों के लिए बनी प्रेरणा

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 18 Jan, 2023 01:44 PM
कश्मीरी महिला ने शुरू किया खुद का Frozen Food Business, दूसरों के लिए बनी प्रेरणा

एक जमाना ऐसा था जब लोगों को लगता था कि बिजनेस चलाने के लिए बेटा जरूरी है, लेकिन अब ऐसा नहीं है। बात चाहे ज्ञान-विज्ञान की हो या कारोबार की देश निर्माण में बेटियों की भूमिका हर जगह दिखाई दी है। उन्होंने हर बार साबित किया है कि वह हर क्षेत्र में अपना नाम कमाने में पुरुषों के बराबर सक्षम है। आज हम आपको ऐसी ही महिला की कहानी बताने जा रहे हैं।

PunjabKesari

कश्मीर की पहली महिला ने शुरू किया ये बिजनेस

इन्होंने यह साबित कर दिया है कि  अगर कोई महिला तय कर लें तो वह किसी भी दुनिया पर राज कर सकती है। हम बात कर रहे हैं  कश्मीर की डॉ. रुखसार सईद की, जिन्होंने खाद्य प्रौद्योगिकी में पीएचडी पूरी करने के बाद अपना खुद का व्यवसाय शुरू किया। बड़ी बात यह है कि वह  फ्रोजन फूड का बिजनेस शुरू करने वाली कश्मीर घाटी की पहली महिला के रूप में उभरी है। 

 

कई लड़कियों को  दिया रोजगार

डॉ. रुखसार ने ना सिर्फ इस व्यापार से खुद को मजबूत कर रही है  बल्कि कई अन्य लड़कियों को रोजगार भी मुहैया करा रही है। आज उन्होंने अपनी  एक अनूठी छाप छोड़ दी है। दरअसल फ्रोजन फूड एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो उस समय के लिए स्टाेर करके रखे जाते हैं जब वो प्रकृतिक तौर पर उपलब्ध नहीं होते हैं।  
 
PunjabKesari

घर के साथ संभाल रही है बिजनेस

डॉ. रुखसार की यह उपलब्धि इसलिए भी अहम है क्योंकि शादी के बाद उन्होंने अपने दो बच्चों की परवरिश के साथ-साथ अपने शौक को भी मरने नहीं दिया। उनका कहना है कि उनके ससुराल वालों ने उनकी हर संभव मदद की। उन्होंने बताया कि बच्चों की परवरिश के दौरान  यह विचार तब आया जब उन्हें ऐसे भोजन की आवश्यकता महसूस हुई जो आसानी से तैयार हो और अच्छी गुणवत्ता वाला हो। इसके बाद से ही खद का बिजनेस शुरू करने का मन बना लिया।


अपने सपने को दी उड़ान

डॉ. रुखसार बताती हैं कि  खाद्य प्रौद्योगिकी में डॉक्टरेट प्राप्त करने के बाद घर पर एक छोटा सा खाद्य व्यवसाय शुरू करना हमेशा से उनका  सपना रहा है। उन्होंने कहा- "मैंने ऐसे जमे हुए स्नैक्स तैयार करने की कोशिश की। जिसमें ताजगी और स्वाद बना रहे और ईश्वर की कृपा से मैं इसमें सफल भी हुई।  मैंने बहुत मेहनत और प्रयास के बाद गुणवत्ता से समझौता किए बिना ताज़गी और स्वाद बनाए रखते हुए इन्हें खाने के शौकीनों के लिए आसानी से उपलब्ध कराया है। इसका उद्देश्य खाना पकाने में आसान और खाने के लिए तैयार हलाल स्नैक्स उपलब्ध कराना था।" 
PunjabKesari
 
 लड़कियों के लिए बनी प्रेरणा 

अपना खुद का बिजनेस चलाने के बाद डॉ. रुखसार काफी फेमस हो गई हैं। उनका  "खालिस" उत्पाद श्रीनगर जिले के कई डिपार्टमेंटल स्टोर्स पर भी उपलब्ध हैं, जबकि वे ऑनलाइन भी उपलब्ध हैं। रुखसार कश्मीर घाटी की दूसरी लड़कियों के लिए प्रेरणा बनकर उभरी हैं।

Related News