12 MAYSUNDAY2024 2:16:50 PM
Nari

अगर चाहते हैं बप्पा की विशेष कृपा, तो पूजा में जरूर करें इन चीजों को शामिल

  • Edited By Kirti,
  • Updated: 23 May, 2023 06:20 PM
अगर चाहते हैं बप्पा की विशेष कृपा, तो पूजा में जरूर करें इन चीजों को शामिल

हमारे हिंदू धर्म में भगवान गणेश को प्रथम पूजनीय होने का स्थान प्राप्त है। किसी भी शुभ कार्य को शुरू करने से पहले गणेश जी की पूजा की जाती है। बुधवार का दिन भगवान गणेश को समर्पित किया गया है। बता दें कि पूजा करने के दौरान गणपति जी को विशेष वस्तुएं अर्पित की जाती हैं जो उन्हें अत्यंत प्रिय हैं तो चलिए जानते है उनके बारे में।

मोदक का भोग

भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए भक्त मोदक का भोग लगाते हैं। कहा जाता है कि भगवान गणेश को मोदक का भोग सबसे अधिक प्रिय है। मोदक नारियल और घी के मिश्रण से बनने वाला मिष्ठान है।

PunjabKesari

 

सिंदूर मंगल का प्रतीक

भगवान गणेश को लाल सिंदूर बहुत प्रिय है। मानयता है कि सिंदूर मंगल का प्रतीक और गणेश जी को स्नान कराने के बाद लाल सिंदूर चढ़ाने से उनका आशीर्वाद भक्तों को मिलता है। साथ ही घर में सुख-समृद्धि का वास होता है।

 

PunjabKesari

तुलसी से कभी न करें पूजा

भगवान गणेश को लगभग सभी प्रकार के फूल चढ़ाए जा सकते हैं सिर्फ तुलसीदल को छोड़कर। पुराणों में वर्णित है कि भगवान गणेश की पूजा तुलसी से कभी नहीं करनी चाहिए।

PunjabKesari

भोग में केले अर्पित करें

भगवान गणेश को भोग में केले अर्पित कर उस प्रसाद का खुद भी सेवन करने से रोग-दोष दूर रहते हैं लम्बोदर को केले बहुत प्रिय हैं। कहा जाता है कि गणपति जी को हमेशा केले जोड़ों में चढ़ाने चाहिए।

PunjabKesari

दूर्वा चढ़ाने की परंपरा

भगवान गणेश को दूर्वा चढ़ाने की परंपरा काफी पुरानी है। ऐसा माना जाता है कि सिद्धि विनायक को दूर्वा अत्यंत प्रिय है। 3 या 5 पत्तियों वाली दूर्वा को सबसे उत्तम माना जाता है। दूर्वा चढ़ाने से गणपति जी प्रसन्न होते हैं।

PunjabKesari

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Related News