28 APRSUNDAY2024 5:43:00 PM
Nari

Parenting Tips: दांत निकालने पर बच्चे को हो रहा है तो दर्द क्या करें?

  • Edited By palak,
  • Updated: 18 Nov, 2023 11:36 AM
Parenting Tips: दांत निकालने पर बच्चे को हो रहा है तो दर्द क्या करें?

कुछ बच्चों को दांत निकालने के समय दर्द होता है तो वहीं इसके विपरित कुछ बच्चों को दर्द नहीं होता। बच्चे के दांत 4-7 महीने के अंदर निकलने शुरु हो जाते हैं। कुछ बच्चों को दांत निकालने में समय भी लग सकता है। कई बच्चे ऐसे होते हैं जिन्हें दांत निकालते समय बहुत ज्यादा दर्द होता है। बच्चे को दर्द में देख पेरेंट्स भी परेशान हो जाते हैं। ऐसे में आज आपको इस आर्टिकल के जरिए बताते हैं कि बच्चे के दांत में होने वाला दर्द आप कैसे कम कर सकते हैं....

दांत निकालते समय बच्चों में दिखते हैं ये लक्षण 

सबसे पहले बच्चे नीचे के दांत निकालते हैं और फिर ऊपर के दो दांत दिखाई देते हैं। आमतौर पर यह प्रक्रिया 6 महीने तक शुरु हो जाते हैं। जब बच्चे के दांत निकलने वाले होते हैं तो कुछ लक्षण दिखने लगते हैं जैसे मुंह से लार आना, चीजों को चबाना, मसूड़ों में दर्द होना, चिड़चिड़ापन, शरीर का तापमान थोड़ा बढ़ जाना। 

PunjabKesari

कैसे दिलवाएं दर्द से राहत?

ठंडी चीजों से मिलेगा आराम 

बच्चों को दांत में होने वाले दर्द से राहत दिलवाने के लिए आप ठंडी चीजें दे सकते हैं लेकिन जमी हुई फ्रोजन वस्तु न दें। आप उन्हें टीथिंग रिंग भी खेलने के लिए दे सकते हैं इससे भी उन्हें आराम मिलेगा। इसके अलावा किसी साफ कपड़े को फ्रिज में रखकर ठंडा कर लें और यह कपड़ा बच्चे को चबाने के लिए दें। इससे भी बच्चे को काफी आराम मिलेगा।

मसूड़ों को साफ रखें 

बच्चे के मसूड़ों को एक दिन में 2 बार जरुर साफ करें। ये बच्चे के दांतों के लिए बहुत जरुरी है। सुबह कुछ खिलाने के बाद और रात में सोने से पहले दांतों को साफ करें। इसके लिए आप एक सूती कपड़ा लें। फिर इसे पानी के साथ गीला कर लें। यह कपड़ा बच्चे के मसूड़ों पर रगड़ें। इससे बच्चे के मसूड़ों पर रगड़े। इससे बच्चे के मुंह में जो भी खाना होगा वो निकल जाएगा और बैक्टीरिया भी पैदा नहीं होगा।  

PunjabKesari

डॉक्टरी सलाह पर दें ब्रश 

जब बच्चे के पहले दो दांत दिखें तो एक छोटे मुलायम ब्रिसल वाला टूथब्रश उसके दांतों को साफ करने के लिए इस्तेमाल करें। जब तक बच्चा थूकना नहीं सीखता तब तक उसे टूथब्रश पर चावल के दाने जितना ही टूथपेस्ट लगाकर दें। एक साल तक बच्चा थूकना सीखता है जब वह थूकना सीखे तो आप थोड़ा पेस्ट बढ़ा सकते हैं। 

हल्की मसाज करें 

यदि बच्चा दर्द के कारण रो रहा है और उसके मसूड़ों में ज्यादा सूजन हो तो आप अपने हाथों की उंगली से उसके मसूड़ों को हल्का रगड़ें। उंगली की जगह आप किसी पट्टी का प्रयोग भी कर सकती हैं। थोड़ा सा दबाव आपके बच्चे के दर्द को कम करेगा और उसे आराम महसूस होगा।

PunjabKesari

दूध की बोतल के साथ न सुलाएं 

बच्चे को दांत की सड़न से बचाने के लिए आप इस बात का ध्यान रखें कि बच्चे के मुंह में दूध की बोतल देकर न सुलाएं। इससे ज्यादा लंबे समय तक दूध के दांतों में संपर्क में रहने से बच्चे के दांतों में कैवेटी का खतरा बढ़ सकता है।  

दूध के दांतों का रखें ख्याल 

बच्चे के पहले दांत दूध के होते हैं जो टूट जाते हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यदि बच्चे के दूध के दांत टूट जाते हैं तो उनकी देखभाल न की जाए। दूध के दांतों की उतनी देखभाल ही जरुरी होती है जितनी नॉर्मल दांतों की करनी पड़ती है। ऐसे में जरुरी है कि बच्चे को डेंटल चेकअप के लिए आप लेकर जाएं क्योंकि यह बच्चों के स्वस्थ दांतों के लिए जरुरी है।

PunjabKesari

डॉक्टरी सलाह पर दे दवाई

यदि बच्चे को ज्यादा दर्द हो रहा है तो आप डॉक्टर की सलाह लेकर कुछ दवाई उन्हें दे सकते हैं। 

 

Related News