02 MAYTHURSDAY2024 12:03:38 PM
Nari

Superfood: सर्दियों में फिट एंड फाइन रहने के लिए आंवला को आज ही करें डाइट में शामिल

  • Edited By palak,
  • Updated: 02 Nov, 2022 04:32 PM
Superfood: सर्दियों में फिट एंड फाइन रहने के लिए आंवला को आज ही करें डाइट में शामिल

सर्दियों के मौसम ने दस्तक दे दी है। इस मौसम में कई सारी स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं। डॉक्टर्स और हैल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, आप इन बीमारियों से बचने के लिए मौसमी फलों का सेवन कर सकते हैं। इसी मौसम में आंवला भी आता है। सर्दियों में आंवले का सेवन कर सकते हैं। आंवले में विटामिन-सी काफी अच्छी पाई जाती है। 100 ग्राम आंवले में संतरे के तुलना में 10 से 30 गुना ज्यादा विटामिन-सी पाया जाता है। तो चलिए आपको बताते हैं इस मौसम में आंवला खाने से आपको क्या-क्या फायदे होंगे...

पोषक तत्वों से भरपूर होता है आंवला 

आयुर्वेद में भी आंवले को बहुत ही लाभदायक माना जाता है। इसमें विटामिन-ई, विटामिन-ए, विटामिन-बी कॉम्पलेक्स, पौटेशियमस कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर जैसे गुण पाए जाते हैं। सर्दियों में आप इसे अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। सर्दियों में आंवला खाने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत रहेगी। नियमित आंवला खाने से दिल की बीमारियों से भी राहत पाई जाती है। 

PunjabKesari

इम्यून सिस्टम करे मजबूत 

सर्दियों में इम्यून सिस्टम भी बहुत ही प्रभावित होता है। इम्यून सिस्टम को स्वस्थ रखने के लिए आप आंवले का सेवन इस मौसम में कर सकते हैं। इसमें पाए जाने वाले विटामिन्स कोल्ड और वायरस जैसी समस्याओं से लड़ते हैं और इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाते हैं। सर्दियों में इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए आप शरीर की बीमारियों से बच सकते हैं। 

 कंट्रोल करे ब्लड शुगर 

आंवला में क्रोमियम नामक पोषक तत्व काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। यह पोषक तत्व ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने में मदद करता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए यह बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इसके अलावा आंवले में फाइबर की मात्रा भी काफी ज्यादा पाई जाती है। फाइबर के ज्यादा सेवन से इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम की समस्या भी हो सकती है। 

PunjabKesari

आंखों को रखे स्वस्थ 

आंवला आंखों को भी स्वस्थ रखने में मदद करता है। सर्दियों में इसका सेवन करने से आप अपनी आंखों को स्वस्थ रख सकते हैं। आंवले का जूस या इसका मुरब्बा बनाकर आप खा सकते हैं। 

दूर करे मुंह के छाले 

मुंह के छाले दूर करने के लिए भी आप आंवले का इस्तेमाल कर सकते हैं। गर्म पानी में आंवला जूस मिलाकर पिएं। इससे आपको कुछ ही दिनों में असर दिखने लगेगा। मुंह में बार-बार होने वाले छालों की समस्या से भी राहत मिलेगी। इसके अलावा कच्चा आंवला के आने या इसका जूस पीने से दांत और मसूड़े भी मजबूत होते हैं। सांसों की दुर्गंध से भी आंवले का सेवन से आप राहत पा सकते हैं। 

PunjabKesari

मुहांसे करे दूर 

आंवला में पाए जाने वाले गुण आपका खून साफ करने में भी मदद करते हैं। इसके सेवन से मुहांसों दूर होते हैं और स्किन बेदाग और चमकदार होती है। आंवले में विटामिन-सी पाया जाता है जो स्किन को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। आंवले का सेवन करके आप त्वचा की सूजन भी दूर कर सकते हैं।

बालों में लाए चमक 

यदि आप रोज हेयर क्लींजर के रुप में आंवले का इस्तेमाल करते हैं तो इससे रुसी की समस्या दूर होती है। साथ ही इससे आपके बालों में भी चमक आती है। यदि आपके बाल रुखे और समय से पहले ही सफेद हो रहे हैं तो आप इस समस्या से राहत पाने के लिए आंवला का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

PunjabKesari
 

Related News