03 JULSUNDAY2022 5:23:56 AM
Nari

गर्मी में शिशु की त्वचा की यूं करें देखभाल, नहीं होगी घमौरियां

  • Edited By neetu,
  • Updated: 30 May, 2020 02:03 PM
गर्मी में शिशु की त्वचा की यूं करें देखभाल, नहीं होगी घमौरियां

गर्मियों के दिनों में बच्चे से लेकर बड़ों तक सभी को स्किन प्रॉब्लम की परेशानी से जुझना पड़ता है। मगर इस मौसम में छोटे बच्चों का खासतौर पर ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। क्योंकि की बच्चों की स्किन बहुत ही नाजुक और कोमल होती है। ऐसे में उनपर बदलते मौसम का प्रभाव बहत जल्दी होता है। ज्यादा धूप में बच्चे को बाहर ले जाएं से उसकी स्किन पर रैशेज, घमौरियां आदि होने का खतरा ज्यादा होता है। इस कारण से बच्चे के बिहेव में भी चिड़चिड़ापन आता है। इसलिए इन मौसम में उसकी देखभाल के लिए पेरेंट्स को विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। तो चलिए जानते है गर्मियों के दिनों में छोटे बच्चों का ध्यान रखने के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। 

घमौरियों से करें बचाव

गर्मी के मौसम में बहुत से बच्चों को घमौरियां होनी की शिकायत होती है। ऐसे में बेबी के चेहरे, गर्दन, हाथों व पैरों पर लाल रंग के दाने पड़ जाते है। इसके कारण बच्चे को जलन व खुजली फील होती है। साथ ही बच्चे के स्वभाव में चिड़चिड़ापन आ जाता है। इसलिए गर्मियों के मौसम में बच्चे का खासतौर पर ध्यान रखना चाहिए। इसके लिए बच्चे का ख्याल रखने के लिए इन चीजों का विशेष ध्यान रखें। जैसे कि...

. बच्चे को गुनगुने पानी से नहलाएं।
. माइल्ड सोप को ही यूज करें। 
. बच्चे को न ज्यादा ढीले और न ही तंग कपड़े पहनाएं। 
. पूरा दिन बच्चे को डायपर पहनाने से उसकी स्किन पर रैशेज हो सके है। इसके लिए उसे घर पर डायपर न पहनाएं। 
. बच्चे को शांत और ठंडे वातावरण में ही रखें। आप चाहे तो 25 डिग्री पर एसी चला सकते है। 
. धूप में बच्चे को ले जाने से बचेें।
. रोजाना नहलाएं और उसे पाउडर व लोशन लगाएं।
. धूप में निकलने से 20 मिनट पहले बच्चे को कम मात्रा में सनस्क्रीन लगाएं। 

Baby Skin Care,nari

बेबी को धूप में न लें जाएं

बच्चे के साथ कहीं बाहर जाने पर उसे सीधा धूप में न ला जाएं। बच्चे की स्किन बहुत ही कोमल होती है। इसलिए धूप में निकलने से पहले उसे पूरी बाजुओं के कपड़े और टोपी पहनाएं। सूरज की किरणें सीधा बच्चे की आंखों पर न पड़े उसके लिए चश्मा पहनाएं। आप साथ में छाता भी लेकर जा सकते है। इसके साथ ही बच्चे के साथ कम समय तक ही बाहर जाएं। 

एलर्जी का करवाएं टेस्ट

बेबी की स्किन बेहद नाजुक होती है। ऐसे में कोई भी लोशन लगाने से उसे स्किन एलर्जी हो सकती है। इसलिए उसे कोई लोशन लगाने से पहले डॉक्टर के पास जाकर बेबी का एलर्जी टेस्ट करवाएं। इसतरह डॉक्टर के बताएं को ही इस्तेमाल करें।

Baby Skin Care,nari 

बेबी पाउडर का कम करें इस्तेमाल

बच्चे को जरूरत पड़ने पर बेबी पाउडर रहें। बार-बार पाउडर लगाने से बच्चे की त्वचा रूखी व बेजान हो सकती है। साथ ही केमिकलयुक्त पाउडर का इस्तेमाल करने से बच्चे की स्किन को नुकसान होने के साथ रैशेज हो सकते है। ऐसे में बच्चे के व्यवहार में चिड़चिड़ापन भी आ सकता है। 

पर्याप्त मात्रा में पानी पीलाएं

गर्मियों में डिहाइड्रेशन से बच्चे को बचाने के लिए उसे भरपूर मात्रा में पानी पीलाएं। अगर आपका बेबी 6 महीने से छोटा है तो उसे पानी न पीलाएं। क्योंकि इस उम्र के बच्चें ब्रेस्टफीड करते है जिससे उन्हें सभी पौषक तत्व मिल जाते है। 6 महीने से ऊपर के बच्चे को लगभग हर 30 मिनट में 2-3 चम्मच पानी पिलाना चाहिए। इसके अलावा उन्हें मौसमी फल, सब्जियां, दाल का पानी आदि चीजें पीलाते रहना चाहिए।

baby,nari

दिन में दो बार नहलाएं

 गर्मियों के दिनों में बच्चों को 2 बार नहला सकते है। नहाने से बच्चों की स्किन क्लीन होगी साथ ही वे दिनभर फ्रेश फील करेंगे। अगर आपके बच्चे को नहाने में तंग करता है तो उसे दिन में कम से कम 1 बार जरूर नहलाएं। 

Baby Skin Care,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News