01 DECTUESDAY2020 8:47:44 PM
Nari

Women Care: चेहरे पर ग्लो और बॉडी को फिट रखेंगे ये 5 योगासन

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 16 Jun, 2020 11:48 AM
Women Care: चेहरे पर ग्लो और बॉडी को फिट रखेंगे ये 5 योगासन

बदलते दौर में महिलाएं घर संभालने के साथ-साथ ऑफिस के कर्यों में भी अपना खूब हुनर दिखा रही हैं। आज की औरत एक बेटी, बीवी, बहू और मां होने के साथ-साथ एक बहुत अच्छी वर्किंग वुमेन भी साबित हो रही है। इन सभी कार्यक्षेत्रों में अपने शत प्रतिशत देने के लिए एक औरत का मानसिक और शारीरिक दोनों तल पर तंदरुस्त होना लाजमी है। दोनों की स्तर पर आपको फिट रखने के लिए योग आपकी मदद कर सकता है, जी हां, जाहिर है जिम्मेदारियां बड़ी होंगी तो उन्हें निभाते वक्त स्ट्रेस भी जरूर फेस करना पड़ेगा, मगर योग की मदद से आपको हर तरह की शारीरिक और मानसिक समस्या से उभरने में मदद मिलेगी, आइए आज जानते हैं महिलाओं के लिए बेस्ट योगासन जो उन्हें अपना काम और भी बेहतरीन तरीके से करने में मदद करेंगे...

 

सुबह की शुरुआत हो कुछ ऐसी...

कोशिश करें रात जल्द सोकर सुबह सूर्य उदय से पहलें उठें। सूर्य उदय से पहले उठने से शरीर में बहुत सारी पॉजिटिव वाइबस काम करती हैं, जो आपको दिन भर एक्टिव महसूस करवाती हैं। उसके बाद ब्रश करके फ्रेश पानी से हाथ-मुंह धोएं, और एक कप नींबू वाली चाय पिएं। नींबू वाली चाय पीने से आपका मेटाबॉलिज्म स्ट्रांग होता है, जिससे आपको दिन भर स्ट्रेस कम महसूस होता है और भूख भी अच्छी लगती है। उसके बाद शुरु करें योग...

अनु लोम विलोम

अनु लोम विलोम करने से महिलाएं मेंटल स्ट्रेस से बच सकती हैं। सुबह सूर्य उदय से पहले इस योगासन को करने से आपके माइंड में ताजे विचार आते हैं, यह आसन आपकी दिमागी क्रियाओं को अच्छे से काम करने में मदद करता है। हर रोज योगासन की शुरुआत इसी से करें, लगभग 10 मिनट तक अनु लोम विलोम आवश्य करें।

PunjabKesari, asan

कपालभाती

सिटिंग जॉब के चलते सबसे बड़ी परेशानी पेट बाहर निकलने की होती है। ऐसे में कपालभाती पेट को चर्बी को कम करने का सबसे आसान तरीका है। इसी के साथ आज महिलाएं PCOD की शिकार होती जा रही हैं, इसकी एक खास वजह एक ही जगह पर घंटों बैठकर काम करते रहना,वर्जिश न करना इत्यादि है। कपालभाती करने से पेट से जुड़ी आपकी हर समस्या दूर होती है। कपालभाती का प्रयास आपको हर रोज 10 मिनट आवश्य करना है।

मकरासन

मकरासन करने से आपकी पीठ में होने वाले दर्द से आपको राहत मिलती है। सिटिंग जॉब और भागदौड़ की वजह से अक्सर महिलाओं की पीठ में दर्द रहने लगता है। इस आसन को आपको उल्टा लेटकर करना है, लेटने के बाद आपके पांव और हाथ ऊपर हवा में होने चाहिए। ऐसा करने से पीठ की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है, और उनमें दर्द कम पैदा होता है।

सर्वांगासन

बिजी लाइफस्टाइल का असर केवल सेहत पर ही नहीं बल्कि चेहरे पर भी पड़ता है। ऐसे में घंटो लाकर मेकअप करने की बजाय आप कुछ ऐसा करें कि आपकी स्किन नेचुरली ग्लो करें। उसके लिए सर्वांगासन आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है, जी हां, इस आसन में आपको सीधा लेटकर टांगो से लेकर पीठ तक की बॉडी को ऊपर उठाना है। शुरुआत में थोड़ा मुश्किल लगेगा, मगर धीरे-धीरे आपको आदत पड़ जाएगी। इस आसन को करने से पीठ को राहत मिलेगी और साथ ही चेहरे पर भी रौनक दिखाई देगी।

नौकानसन

चेहरे के साथ-साथ बॉडी को फिट रखने के लिए नौकासन बहुत फायदेमंद आसन है। इसे करने से आप कुछ ही दिनों में अपना वजन कम कर सकते हैं। रुटीन में नौकासन करने से आपका वजन कभी नहीं बढ़ेगा। इसे करने के लिए जमीन पर सीधे लेटकर अपने पांव और धड़ को ऊपर उठाना है, हाथ से अपने पैर छूने की कोशिश करनी है। 

 

तो ये थे कुछ खास आसन जिन्हें हर महिला को हर रोज करना चाहिए, अपने बिजी शेड्यूल में से इतना समय खुद के लिए जरूर निकालना चाहिए। 

Related News