19 APRFRIDAY2024 3:08:48 PM
Nari

अमेरिका में तेजी से फैलता इंसानी दिमाग खाने वाला अमीबा, मंडरा रही एक ओर आफत

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 25 Dec, 2020 07:19 PM
अमेरिका में तेजी से फैलता इंसानी दिमाग खाने वाला अमीबा, मंडरा रही एक ओर आफत

कोरोना वायरस का खतरा अभी टला नहीं कि अमेरिका में एक ओर मुसीबत मंडरा रही हैं। लगातार बढ़ते कोरोना मरीजों के केसों में एक नई बीमारी अमेरिका में तेजी से फैल रही है। तेजी से फैलती इस बीमारी को लेकर वैज्ञानिकों व डाक्टरों ने गहरी चिंता जताई है। दरअसल यह एक ऐसा रोगाणु हैं जो इंसान के दिमाग तक पहुंचकर उसे नुकसान पहुंचाता है। इस रोगाणु का नाम अमीबा है जिसे दिमाग खाने वाला अमीबा भी कहते हैं। संयुक्त राज्य के दक्षिण में पाए जाने वाला यह रोगाणु तेजी से उत्तरी राज्य में अपने पैर पसार रहा है। 

PunjabKesari

रोगाणु ऐसे सूक्ष्मजीव होते हैं जो शरीर में दाखिल होकर बीमारी व संक्रमण पैदा करते हैं हालांकि ज्यादातर रोगाणु मनुष्य के लिए हानिरहित होते हैं  नेगलेरिया फाउलेरी नामक ये रोगाणु इंसानी दिमाग के लिए बेहद खतरनाक है। 

दिमाग को चट करने वाला 'नेगलेरिया फाउलेरी' अमीबा

'नेगलेरिया फाउलेरी' अमीबा अमेरिका के दक्षिणी राज्य में तेजी से फैल रहा हैं और जिसका मुख्य कारण मौसम में बदलाव होना है। रिपोर्ट के मुताबिक, यह अमीबा इंसान के दिमाग को खाता है। यह अमीबा पानी के साथ मुख्य तौर पर जुड़ा हुआ हैं और पानी हमारी जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा है।

वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी

वैज्ञानिकों के मुताबिक, अमीबा की यह प्रजाति नदी के पानी, झील या तलाब के गर्म और ताजे पानी में पाई जाती है। लोगों को चेतावनी देते हुए सेहत विभाग ने कहा है कि वे इस तरह के पानी से भरी जगहों से दूर रहें। पानी में पाया जाने वाला यह अमीबा आसानी से नाक के जरिए दिमाग में प्रवश कर सकता है। एक सैल करके यह बेहद सूक्ष्म है और हमें इसके बारे में पता भी नहीं चलेगा कि यह कब हमारे शरीर में प्रवेश कर गया है।

PunjabKesari

शरीर में दिखाई देते हैं ये लक्षण

अमीबा के शरीर में प्रवेश करने के बाद कुछ लक्षण दिखाई देते हैं। जैसे तेज सिर दर्द होना, उल्टियां और बुखार होना। जैसे-जैसे यह संक्रमण दिमाग में बढ़ता जाता है लक्षण और भी भयानक होते जाते हैं। यहां तक कि गले में सूजन और दौरे पड़ने शुरू हो जाते हैं। लक्षण गंभीर होने पर व्यक्ति कोमा में भी चला जाता है। इसके अलावा लक्षण दिखने के 1 से 8 दिनों के अंदर संक्रमित व्यक्ति की मौत भी हो सकती है।

PunjabKesari

Related News