12 APRMONDAY2021 7:23:15 PM
Nari

90% असरदार होगी Covishield, 2 डोज के बीच का सही अंतर बढ़ाएगा Immunity

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 06 Apr, 2021 05:01 PM
90% असरदार होगी Covishield, 2 डोज के बीच का सही अंतर बढ़ाएगा Immunity

कोरोना वायरस को खत्म करने के लिए भारत में वैक्सीनेशन प्रोग्राम तेज कर दिया गया है। देश में लोगों को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की 'कोविशील्ड' और बॉयोटेक की 'कोवैक्सिन' वैक्सीन दी जा रही हैं। बता दें कि 'कोविशील्ड' आक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन है, जिसे भारत में सीरम इंस्टीट्यूट कंपनी तैयार कर रही हैं।

90% असरदार होगी कोविशील्ड वैक्सीनः अदार पूनावाला

पिछले कुछ दिनों में ऐसे केस सामने आए है, जिनमें वैक्सीन लेने के बाद भी लोग कोरोना की चपेट में आ गए। मगर, कंपनी के सीईओ अदार पूनावाला का कहना है कि यह वैक्सीन 90% तक असरदार है, जो लोगों को 2 से 3 महीने के अंतर में लगाई जा रही है। साल 2021, की शुरुआत में एक पत्र द्वारा बताया गया था कि कोविशील्ड के दोनों डोज एक महीने के अंतर पर दिए जाते हैं, जो 70% प्रभावी हैं।

PunjabKesari

वैक्सीन का दो समूहों पर परीक्षण

पूनावाला ने बताया कि कोविशील्डि के अध्ययन में दो समूहों को वैक्सीन दी गई थी। इसमें पहले समूह के लोगों को 1 महीने के बाद दूजरी डोज दी गई थी, जो 60-70% प्रभावी पाई गई जबकि दूसरे समूह को 2 से 3 महीने के अंतर में वैक्सीन दी गई, जो 90% प्रभावी पाई गई। दूसरी वैक्सीन के शोध भी देखें जाए तो टीकों के बीच जितना ज्यादा अंतर रखा गया वो उतनी ही ज्यादा असरदार रही हैं।

PunjabKesari

पिछले महीने ही बढ़ाया गया है अंतर

राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह की सलाह लेने के बाद पिछले महीने ही वैक्सीन के बीच के अंतर को बढ़ाया गया है। अब कोविशील्ड और कोवैक्सिन के पहली और दूसरी खुराक के बीच 8 हफ्ते का अंतर कर दिया गया है। एक्सपर्ट का मानना है कि दोनों डोज के बीच अंतर बढ़ाने से यह ज्यादा असर करती है। बता दें कि अब कोविशील्ड टीके के कोर्स में 0.5 एमएल की दो 2 वैक्सीन दी जाएगी, जिसमें दूसरी डोज 6 से 8 हफ्ते के बीच दी जाएगी।

50 से कम उम्र वाले लोगों में मिला अच्छा रिस्पॉन्स

पूनावाला ने बताया कि जिन लोगों की उम्र 50 से कम थी, उनमें वैक्सीन की पहली डोज का रिस्पॉन्स काफी अच्छा मिला। करीब 70% लोग एक डोज से ही पूरी तरह सुरक्षित हो गए लेकिन लंबे समय तक इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए दूसरी डोज लेना जरूरी है।

PunjabKesari

अगर आप दूसरी डोज लेना भूल जाए तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें। इंजेक्शन लेने के बाद गंभीर एलर्जी हो तो बिना देर किए नजदीकी हॉस्पिटल जाए। वहीं, वैक्सीन लेने से पहले डॉक्टर को अपनी हैल्थ कंडीशन के बारे में बताना ना भूलें क्योंकि अगर आप किसी बीमारी से ग्रस्त है तो वैक्सीन का साइड-इफैक्ट हो सकता है।

Related News