18 SEPWEDNESDAY2024 2:07:52 AM
Nari

चेहरे पर हो रहे मुंहासे और निकल रहे बाल, तो हो जाएं सावधान

  • Edited By Priya Yadav,
  • Updated: 12 Sep, 2024 12:18 PM
चेहरे पर हो रहे मुंहासे और निकल रहे बाल, तो हो जाएं सावधान

नारी डेस्क: हमारे चेहरे पर होने वाले विभिन्न बदलाव कभी-कभी हमारी स्वास्थ्य स्थिति के संकेत हो सकते हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि चेहरे पर सूजन, फटे होंठ, या मुंहासे जैसे लक्षण केवल त्वचा की समस्याए नहीं हो सकतीं? असल में, ये बदलाव गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं की ओर इशारा कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आंखों के नीचे सूजन किडनी या थायरॉयड की समस्याओं का संकेत हो सकती है, जबकि फटे होंठ विटामिन की कमी का संकेत हो सकते हैं। इसी प्रकार, वयस्कों में मुंहासे आंतों की गड़बड़ी या हार्मोनल असंतुलन के संकेत हो सकते हैं। इन लक्षणों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, बल्कि समय पर पहचान कर सही उपचार कराना चाहिए। हम आपको बताएंगे कि कैसे इन चेहरे के संकेतों को समझकर आप अपनी सेहत को बेहतर बना सकते हैं और किसी भी गंभीर समस्या से बच सकते हैं।

आंखों के नीचे सूजन

आंखों के नीचे लगातार सूजन हाइपर थायरायडिज्म या किडनी की समस्याओं का संकेत हो सकती है। किडनी की समस्याओं की वजह से शरीर में तरल पदार्थ इकठा हो सकता है, जिससे सूजन होती है। इसके अलावा, आंखों के नीचे काले घेरे नींद की कमी या पोषण की कमी के भी संकेत हो सकते हैं, खासकर आयरन और विटामिन 'के' की कमी के कारण।

PunjabKesari

फटे होंठ

मुंह के कोनों पर फटे हुए होंठ विटामिन बी की कमी का संकेत हो सकते हैं। विटामिन बी की कमी से शरीर के विभिन्न हिस्सों पर असर पड़ता है, और इससे फटे होंठ जैसी समस्याए उत्पन्न हो सकती हैं। मुंह के कोनों पर फटे हुए होंठ अक्सर विटामिन बी की कमी का संकेत होते हैं। विटामिन बी की कमी से शरीर के विभिन्न अंगों पर प्रभाव पड़ता है। विटामिन बी की कमी से त्वचा में सूखापन और जलन हो सकती है। 

 भौंहों के बाहरी हिस्से का पतला होना

भौंहों के बाहरी हिस्से का पतला होना थायरॉयड में गड़बड़ी का संकेत हो सकता है, विशेष रूप से हाइपोथायरॉयडिज़्म। इस स्थिति में थायरॉयड ग्रंथि पर्याप्त हार्मोन नहीं बनाती, जिससे थकान, वजन बढ़ना और रूखी त्वचा जैसे लक्षण हो सकते हैं। अगर आप इनमें से कोई भी लक्षण अनुभव कर रहे हैं, तो थायरॉयड की जांच कराकर विशेषज्ञ से सलाह लें।

PunjabKesari

 चेहरे पर असामान्य बाल

महिलाओं में चेहरे पर असामान्य रूप से बाल बढ़ना हार्मोनल असंतुलन का संकेत हो सकता है, जैसे कि पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (PCOS)। इस स्थिति में बालों के बढ़ने के अलावा वजन बढ़ना और मासिक धर्म में असामान्यता भी देखी जा सकती है। अगर आप इन लक्षणों का अनुभव कर रही हैं, तो हार्मोन विशेषज्ञ से परामर्श करें।

वयस्कों में मुंहासे

वयस्कों में मुंहासे आंतों में गड़बड़ी का संकेत हो सकते हैं। आंतों में बैक्टीरिया, वायरस, और फंगी के असंतुलन से मुंहासे हो सकते हैं। इसके अलावा, हार्मोन में उतार-चढ़ाव, विशेषकर मासिक धर्म के दौरान, भी इसका कारण हो सकता है। आहार में सुधार और तनाव प्रबंधन से यह समस्या कम की जा सकती है।

PunjabKesari

 पीली त्वचा

त्वचा का पीला होना, विशेषकर जब शरीर में थकान भी महसूस हो, विटामिन बी12 और आयरन की कमी का संकेत हो सकता है। एनीमिया की वजह से शरीर में पर्याप्त लाल रक्त नहीं होतीं, जिससे त्वचा पीली दिखने लगती है। आयरन और बी12 से भरपूर आहार जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां, बीन्स, और नट्स इस कमी को दूर करने में मददगार हो सकते हैं।

इन लक्षणों की पहचान करके और समय पर सही उपचार करके आप गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से बच सकते हैं। अगर आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव कर रहे हैं, तो डॉक्टर से सलाह लेना न भूलें।

Related News