27 JUNMONDAY2022 1:09:10 AM
Nari

Women Care- प्रेग्नेंट हैं तो बचाव के लिए 4 स्टेप जरूर फॉलो करें

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 28 May, 2021 12:07 PM
Women Care- प्रेग्नेंट हैं तो बचाव के लिए 4 स्टेप जरूर फॉलो करें

कोविड19 बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक को अपना शिकार बना रहा हैं वहीं इस बीच गर्भवती महिलाएं भी कोरोना वायरस से संक्रमित हो रही है, ऐसे में गर्भ में पल रहे बच्चें के लिए भी यह माहामारी काफी घातक साबित हो सकता हैं। 


इस संबंध में इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) का एक अध्ययन भी सामने आया है, जिसमें बताया गया है कि,  गर्भ के अंदर ही मां से बच्चे को कोविड19 का संक्रमण हो सकता है,  हालांकि, हर मामले में ऐसा हो ये ज़रूरी नहीं है, पर ऐसा हो सकता है। ICMR के मुताबिक गर्भधारण के दौरान मां की इम्युनिटी पहले से कुछ कम हो जाती है, जिससे संक्रमण का खतरा अधिक हो जाता है। ऐसे में गर्भवती महिलाएं खुद को कोरोना से कैसे सुरक्षित रख सकते हैं आईए जानते है-  

हैल्दी डाइट

गर्भावस्था के संतुलित आहार लेना बहुत जरूर है। इसके लिए आप अंकुरित दालें मूंग, मोठ, चने आदि अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं इसमें अधिक प्रोटीन उपलब्ध  होते हैं। गर्भावस्था में महिलाओं को कैल्शियम की बहुत आवश्यकता होती है। कैल्शियम दूध और दूध से बने खाद्य पदार्थ से प्राप्त कर सकती है। इसके अलावा पालक, मेथी, आंवला, गाजर, चौलाई और सोयाबीन जैसे आहार अपने भोज में ले सकती हैं इसमें भी कैल्यिशम भरपूर मात्रा में होता है। इसके अलावा लीक्वड आहार भी भारी मात्रा में लेते रहें। 

Pregnancy Diet & Nutrition: What to Eat, What Not to Eat | Live Science

सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करें

कोरोना से खुद सुरक्षित रखने के लिए सोशल डिस्टैंसिंग भी एक मात्र विकल्प है, जिसके जरिए हम वायरस के फैलाव को कम कर सकते हैं। ऐसे में सफर करने से बचें, फिर वह चाहे अंतराष्ट्रीय हों या घरेलू, बस से हों, ट्रेन से हों या हवाई यात्रा हो। लंबी दूरी की यात्राएं करने से बचें, क्योंकि ये वायरस उनके जरिए ही अधिक तेजी से फैल रहा है।
What do pregnant women need to know about COVID-19? - UTHealth News -  UTHealth

मास्क लगा कर रखें

लैंसेंट की नई स्टडी के अनुसार, कोरोना ड्रॉपलेट्स से नहीं फैलता बल्कि ये एयरबोर्न है यानी हवा से फैलता है। इस स्टडी पर अपनी टिप्पणी करते हुए डॉ. फहीम यूनुस का कहना है कि कोरोना इन दोनों में से किसी भी कारण से क्यों न फैलता हो लेकिन दोनों ही स्थितियों में इससे बचाव के लिए N95 या KN95 के दो मास्क खरीदिए और हर दिन बदल-बदलकर पहनिए। इसलिए प्रैगनेंसी के दौरान मास्क पहनना गलती से भी न भूलें।

Pregnancy during Covid-19 pandemic: The highs and lows - CNN

प्रेगनेंसी में नियमित करें मेडिटेशन और वॉकिंग

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं में कई तरह के हॉरमॉन्स बदलाव होते हैं। इसलिए कई बार महिलाएं चिड़चिड़ी भी हो जाती हैं। ऐसे में महिलाओं को नियमित मेडिटेशन और वॉकिंग करनी चाहिए, जिससे  दिमाग को शांत हो सकें। सुबह जल्दी उठ कर एक्सरसाइज और मेडिटेशन करें इससे आप तनाव मुक्त और रिलैक्स महसूस करेंगी। खुद को साकरात्मक रखने के लिए धार्मिक किताबें पढ़ें, आपने भी सुना होगा कि किताबें इंसान की सबसे अच्छी दोस्त होती हैं। किताबें पढ़कर आप खुद को पॉजिटिव रख सकती हैं।

How to Have a More Mindful Pregnancy | Parents

Related News