27 APRSATURDAY2024 12:28:55 PM
Nari

महिलाओं में कमर दर्द की समस्या है बड़ी आम, इन 3 घरेलू उपचार से करें ठीक

  • Edited By Kirti,
  • Updated: 22 Jun, 2023 04:23 PM
महिलाओं में कमर दर्द की समस्या है बड़ी आम, इन 3 घरेलू उपचार से करें ठीक

गलत खानपान के चलते कमर में दर्द का होना एक आम बात है। यह समस्या ज्यादातर 40 साल की उम्र के बाद शुरू होती है। जो पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में ज्यादा होती है। वैसे यह समस्या किसी भी उम्र में हो सकती है जिसे दूर करने के लिए आप लोग दवाइयों का सहारा लेते है। लेकिन जब तक दवाई का असर रहता है तब तक दर्द से आराम मिलता है। लेकिन जैसे ही उसका असर खत्म होता है वापिस से दर्द शुरू हो जाता है। ऐसे में दर्द को जड़ से खत्म करने के लिए आप कुछ घरेलू उपचार कर सकते है। जो बहुत ही आसान है जिनके इस्तेमाल से आपके मांसपेशियों और हड्डियों में गर्मी पैदा होगी। साथ ही आपको दर्द से भी रहत मिलेगी। तो चलिए जानते है उसके बारे में।

कमर दर्द का उपाय

 

हल्दी वाला दूध पिएं

हल्दी के मुख्य बायोएक्टिव यौगिक करक्यूमिन में सूजन-रोधी गुण होते हैं जो दर्द होने पर राहत देते है। वैसे तो अगर किसी को चोट लग जाए तो घर के सदस्य उसे हल्दी वाले दूध का सेवन करने की सलाह देते है। क्योंकि इसके सेवन से पीड़ित की दर्द को जल्दी ही आराम मिल जाता है। लेकिन आप कमर दर्द से भी परेशान रहते है तो आप एक कप दूध में 1 चम्मच हल्दी का पाउडर मिला लें। जिसका सेवन रोज रात को सोने से पहले करें। इससे एक तो आपकी कमर का दर्द दूर होगा। दूसरा आपकी हड्डियां मजबूत बनेगी और मांसपेशियों की सूजन कम होगी।

PunjabKesari

गर्म पानी से नहा लें

घर का काम करने के बाद या कोई भारी चीज उठाने के बाद कमर दर्द ने आपका जीना मुश्किल कर दिया है तो आप इससे छुटकारा पाने के लिए गर्म पानी से नहा लें। लेकिन आपको यह सोने से पहले नहाना होगा। यह पानी एक तो आपके शरीर में गर्मी पैदा करेगा और मांसपेशियों की सूजन कम करने में मदद करेगा। दूसरा गर्म पानी से नहाने पर आपका ब्लड सर्कुलेशन सही रहेगा जिससे आप दर्द से राहत पा सकेंगे।

PunjabKesari

बिना तकिए के सोएं

कई लोगों की आदत होती है वह बिना तकिए के नहीं सोते। लेकिन अपने कमर दर्द को दूर करने के लिए आपको तकिए का सहारा लेना छोड़ना होगा। इससे एक तो पीठ की हड्डियों का दर्द कम होगा और मांसपेशियों को आराम मिलेगा। साथ ही शरीर में गलत पॉश्चर के कारण होने वाली समस्या को भी कम करने में मददगार है।

PunjabKesari

पीठ दर्द का कारण 

मांसपेशियों में खिंचाव और ऐंठन
गलत पॉश्चर
रीढ़ पर अतिरिक्त दबाव महसूस करना
मोटापा या वजन का ज्यादा बढ़ना
 


 


 

 

 

 

 

Related News