20 MAYMONDAY2024 11:18:57 AM
Nari

Diabetes के रोगियों के लिए वरदान है ये 5 बीज, कंट्रोल करेंगे ब्लड शुगर

  • Edited By palak,
  • Updated: 09 May, 2024 03:39 PM
Diabetes के रोगियों के लिए वरदान है ये 5 बीज, कंट्रोल करेंगे ब्लड शुगर

खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान के कारण इन दिनों बहुत से लोग डायबिटीज से जूझ रहे हैं। यह एक ऐसी लाइलाज बीमारी है जिसमें मरीज का ब्लड शुगर लेवल अनियंत्रित हो जाता है। हाई ब्लड शुगर को सिर्फ दवाईयां या फिर अच्छी डाइट के जरिए ही कंट्रोल किया जा सकता है। इस बीमारी से जूझ रहे लोगों को अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजें शामिल करनी चाहिए जो ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद कर सकें। डाइट में कुछ बीजों को शामिल करके आप डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं। डायबिटीज की दवा खाते हुए भी यदि आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल नहीं हो रही तो आप कुछ आयुर्वेदिक बीज खा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में।

अलसी के बीज 

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए आप अलसी के बीजों का सेवन कर सकते हैं। इसमें सॉल्युबल फाइबर अच्छी मात्रा मौजूद होती है जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इसके अलावा अलसी के बीज पाचन को भी बेहतर बनाने में मददगार माने जाते हैं। सुबह खाली खाली पेट यदि इन बीजों को भिगोकर या पाउडर के तरह गर्म पानी के साथ इनका सेवन आप कर सकते हैं।  

PunjabKesari

मेथी के बीज 

यह बीज भी डायबिटीज के रोगियों के लिए बेहद लाभकारी माने जाते हैं। इनमें फाइबर मौजूद होता है जो ग्लूकोज को पचाने और उसके अवशोषण को धीमा कर देता है। ऐसे में इसका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। सुबह गर्म पानी के साथ इन बीजों का सेवन आप कर सकते हैं।  

चिया सीड्स

इन बीजों में भी फाइबर अच्छी मात्रा में मौजूद होता है। ऐसे में यह इंसुलिन रेजिस्टेंस कम करने में और ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करते हैं। इन बीजों का सेवन करने से टाइप 2 डायबिटीज और मेटाबॉलिक सिंड्रोम का खतरा भी कम होता है।

PunjabKesari

करेले के बीज 

ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए करेले के बीज भी बेहद लाभकारी माने जाते हैं। इसमें पॉलीपेप्टाइड नाम का इंसुलिन मौजूद होता है जो ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करता है। ऐसे में यदि आप डायबिटीज को कंट्रोल करना चाहते हैं तो सुबह खाली पेट इन बीजों का सेवन कर सकते हैं। 

जामुन के बीज 

यह बीज भी ब्लड शुगर कम करने में फायदेमंद माने जाते हैं। इन फलों के बीजों में एक्टिव तत्व पाए जाते हैं जो रक्त में रिलीज होने वाले शुगर रेट को धीमा करते हैं और इंसुलिन का स्तर बढ़ाते हैं। इनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है। ऐसे में यदि आप ब्लड शुगर कम करना चाहते हैं तो इन्हें अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। 

PunjabKesari

 

Related News