19 JANTUESDAY2021 12:58:33 PM
Nari

दवाइयां छोड़िए इस सर्दी खाएं ये सब्जियां, दूर हो जाएगी आयरन की कमी

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 19 Nov, 2020 05:55 PM
दवाइयां छोड़िए इस सर्दी खाएं ये सब्जियां, दूर हो जाएगी आयरन की कमी

आज के समय में ज्यादातर लोग आयरन की कमी से जूझ रहे हैं। देखा जाए तो इसमें महिलाओं की संख्या ज्यादा है। भारत में कम से कम 60 फीसद ऐसे लोग हैं जो एनीमिया का शिकार हैं। इससे बचाव के लिए आपको अपनी डायट में सही फूड शामिल करना चाहिए। बहुत से लोग आयरन की कमी को दूर करने के लिए दवाएं खाते हैं और सप्लीमेंट लेते हैं लेकिन जरूरी नहीं कि आयरन की कमी इससे ही दूर हो बल्कि सर्दियों के मौसम में आपके पास खाने के लिए बहुत सी ऐसी सब्जियां है जिससे आप आयरन की कमी को पूरा कर सकते हैं। 

PunjabKesari

इससे पहले आप जान लें आयरन की कमी के लक्षण

1. अत्यधिक थकान होना
2.  त्वचा का रंग फीका पड़ जाना 
3. सांस लेने में तकलीफ
4. नाखून कमजोर हो जाना
5. बर्फ या मिट्टी खाने का मन करना 
6. ठीक से भूख ना लगना

PunjabKesari
7. सिरदर्द, चक्कर आना या सिर घूमना
8. कमजोरी महसूस होना
9. छाती में दर्द
10. दिल की धड़कन तेज होना 

आयरन की कमी को दूर करने के लिए खाएं ये सब्जियां 

1. ब्रॉकली

ब्रॉकली एक ऐसी सब्जी है जिसे आम लोग घर पर बना कर नहीं खाते हैं बल्कि इसका सेवन ज्यादातर वो लोग करते हैं जो डायट कर रहे होते हैं लेकिन जरूर नहीं कि अगर आप डायट पर हो या फिर आप जिम जा रहे हो तभी आप ब्रॉकली का सेवन करें। सर्दियों के मौसम में तो ब्रॉकली से शरीर को अत्यधिक फायदे मिलते हैं। इसमें विटामिन बी के अलावा विटामिन सी, आयरन, फोलेट, जिंक और मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में होता है। इसलिए इसे जितना हो सकें खाएं इससे आयरन की कमी भी दूर होती है। 

कैसे करें सेवन 

आप ब्रॉकली को उबालकर भी खा सकते हैं या फिर अगर आप से उबली सब्जी नहीं खाई जाती है तो आप इसे हल्का से फ्राई कर लें।

2. करें पालक का सेवन 

PunjabKesari

इस मौसम में पालक भी आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद रहेगी। पालत में तो भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। इसके सेवन से आयरन की कमी तो दूर होती ही है वहीं बहुत सी बीमारियां भी इससे दूर होती है। इससे शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है। जिससे आपमें खून की कमी भी नहीं होती है। 

3. पत्तागोभी खाएं

इन दिनों आपको पत्तागोभी बाजारों में भरपूर मिल जाएगी। आप इसे अलग-अलग तरीके से खा सकते हैं।  पत्तागोभी खाने से आपमें आयरन की कमी तो दूर होती ही है साथ ही में अगर आप अपने वेट लॉस करना चाहती हैं तो भी आप पत्तागोभी खा सकती हैं। 

ऐसे करें सेवन 

PunjabKesari

आप पत्तागोभी को कच्चा भी खा सकती है इसे सलाद के रूप में भी खा सकती है। अगर आप को सैंडविच पसंद है तो आप इसे उसमें डालकर खा सकती हैं। नहीं तो आप इसकी सब्जी बनाकर भी खा सकती हैं। 

4. मेथी का साग

इस मौसम में लोग मेथी का साग बहुत ही चाव से खाते हैं। मेथी का साग स्वाद में जितना अच्छा होता है उतना ही इसके अंदर पोष्क तत्व होते हैं। यह आपके शरीर में आयरन की कमी को तो दूर करता ही हैं वहीं और भी बहुत सारी बीमारियों से बचाता है। इसलिए अपनी डायट के मेथी का साग जरूर एड करें। 

Related News