14 JUNMONDAY2021 12:31:00 PM
Nari

कोरोना का नया स्ट्रेन पहली लहर से ज्यादा खतरनाक, मरीजों में दिखे नए लक्षण

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 14 May, 2021 01:15 PM
कोरोना का नया स्ट्रेन पहली लहर से ज्यादा खतरनाक, मरीजों में दिखे नए लक्षण

कोरोना महामारी की दूसरी लहर आए दिन हजारों लोगों को अपनी चपेट में ले रही है। देश में सामने आ रहे मामलों के बढ़ते आंकड़े लोगों को डरा रहे हैं। कोरोना के इस डबल म्यूटेंट को डॉक्टर्स और हेल्थ एक्सपर्ट्स पहले से ज्यादा खतरनाक मान रहे हैं। वहीं इस नए म्यूटेंट के कई तरह के लक्षण सामने आ रहे हैं। पहली लहर के मुकाबले इस महामारी के दूसरी लहर के लक्षण भी काफी अलग बताए जा रहे हैं। 

PunjabKesari

डाॅक्टरों के मुताबिक मरीजों में कोरोना के असामान्य लक्षण जैसे 

. पेट में दर्द

. मिचली

. उल्टी 

. ठंड लगना दिखाई दे रहे हैं। 

इन लक्षणों के अलावा ज्वाइंट पेन, मांसपेशियों में दर्द, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल बीमारी, कमजोरी और भूख न लगना जैसे लक्षण भी शामिल है। जबकि कोरोना की पहली वेव में खांसी और बुखार जैसे लक्षण शामिल थे। इस नए वेरिएंट से उन्हीं लोगों को ज्यादा खतरा बताया जा रहा है जो पहले से किसी दूसरी बीमारी से जूझ रहे हो। 

PunjabKesari

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल के लक्षण 

कोरोना के नए वेरिएंट में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल से जुड़े लक्षण मरीजों में ज्यादा देखे गए हैं। डॉक्टरों के मुताबिक पाचन तंत्र में मौजूद ACE2 एंट्री रिसेप्टर्स यह वायरस जुड़ जाता है जिसकी वजह से पेट में ऐंठन, डायरिया, दर्द, उल्टी महसूस होने लगती है। 

PunjabKesari

हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो कोरोना का नया वेरिएंट शरीर पर कई तरीकों से अटैक कर रहा है। यह फेफड़ों और श्वसन तंत्र में फैलता है जिससे निमोनिया की बीमारी हो रही है जो कोरोना को ज्यादा खतरनाक बनाती है। यही वजह है कि कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन बच्चों और युवाओं के लिए भी खतरनाक बनता जा रहा है। 

Related News