18 APRTHURSDAY2024 5:36:49 PM
Nari

ATM से भी फैल सकता है कोरोना, पैसे निकालते वक्त बरतें ये सावधानियां

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 25 Apr, 2020 12:49 PM
ATM से भी फैल सकता है कोरोना, पैसे निकालते वक्त बरतें ये सावधानियां

कोरोनावायरस ने अब तक दुनिया के कई देशों में अपने पैर पसार लिए है। इस वायरस का कहर दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। इस वायरस की अभी तक कोई दवा सामने नही आ रही है ऐसे में विशेषज्ञ हमें बार - बार हाथ धोकर एहतियात बरतने को कह रहे है। अब कोरोना वायरस के कारण जहां लॉकडाउन है वहीं आप पैसे निकलाने के लिए इन दिनों ATM का इस्तेमाल करते होगें लेकिन ATM से भी वायरस फैल सकता है।  दिन में न जाने हम कितनी चीजों को छूते है जिससे संक्रमण का खतरा बढ़ता है। वहीं कुछ ऐसे मामले है जहां लोगों को ATM से पैसे निकालने के कारण कोरोना हो गया। अब ऐसे में आपको कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए जो आपको कोरोना से बचाएंगी।

PunjabKesari

1.सबसे पहले तो आप जब भी घर से निकलें तो अपने हाथों को तो जरूर सेनेटाइज करें। अगर आप ने किसी भी चीज़ को छुआ है तो ये जरूरी है कि आप अपने हाथ सेनेटाइज करें।

2. ATM से पैसे निकालने गए है और अंदर पहले से कोई मौजूद है तो अंदर न जाएं। बाहर खड़े होकर तब तक इंतजार करें जब तक व्यक्ति पैसे लेकर बाहर नही आ जाता।

3. इन दिनों लॉकडाउन के कारण लोग अकसर पास के ATM में पैसे निकलवाने चले जाते है जिससे लाइन भी लग जाती है अब ऐसे में सोशल डिस्टेंसिंग अपनाएं और लोगों से एक मीटर तक की दूरी पर खड़ें हो।

PunjabKesari

4.ATM से पैसे निकालते वक्त कोशिश करें अंदर पड़ी किसी भी चीज को न छुए क्योकि हमें नही पता कि हमारे से पहलें यहां कौन आया हेगा और अगर आप ने किसी चीज को गलती से छू ही लिया है तो तुंरत अपने हाथों को सेनेटाइज करें।

5.घर से निकलते वक्त वेट वाइप्स जरूर लेकर निकलें ताकि अगर आपके हाथ चेहरे को छूते भी है तो आप अपना चेहरा वाइप्स से साफ कर सकें।

6.ATM लाइन में अगर कोई जान पहचान वाला व्यक्ति मिल जाए तो हाथ मिलाने की जगह दूर से ही नमस्कार करें।

7.अगर जरूरी हो तभी बाहर निकलें वर्ना घर पर ही रहें और अगर आपको जाने की जरूरत भी पड़ती है तो मास्क जरूर पहने और ATM में खड़े होने के दौरान अगर छींक आ जाए तो अपना चहरा जरूर ढके ताकि बाकी लोगों में इन्फेक्शन न फैले। 

PunjabKesari

8.अब कई लोग ऐसे है जो खुद का यूज किया हुआ मास्क डस्टबिन में फेंक देते है बल्कि आप ऐसा न करें क्योकि इससे बाकी लोगों में संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है।

कोशिश करें जितना हो सकें आनलाइन पेमेंट करें और घर से बाहर जाने से बचें। आनलाइन ट्रांजैक्शन करें, डिजीटल सुविधाओं का इस्तेमाल करें।

Related News