23 JUNSUNDAY2024 6:50:34 PM
Nari

Kitchen Hacks: संतरे, कीनू और माल्टे के छिलकों के ये हैक्स आएंगे आपके बेहद काम!

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 05 Jun, 2024 10:40 AM
Kitchen Hacks: संतरे, कीनू और माल्टे के छिलकों के ये हैक्स आएंगे आपके बेहद काम!

नारी डेस्क: हम अक्सर चकोतरा, संतरा, नींबू, मोसंबी और अन्य सिट्रस फल के इस्तेमाल के बाद उसके छिलकों को फेंक देते हैं, जो के बिलकुल गलत है। जी हां, आपको शायद नहीं पता होगा कि आप इनके छिलकों का इस्तेमाल कई तरीकों से कर सकते हैं। चलिए इसी के साथ अब हम जानते हैं किस तरह आप इनके छिलके की रेसिपीज या इन्हें किचन में इस्तेमाल कर सकते हैं। 

1. फ्लेवर के लिए करें यूं इस्तेमाल

- सिट्रस फलों के छिलके भी फ्लेवर और अरोमा प्राप्त करने के लिए अच्छा विकल्प हैं। इनमें ऐसे एसेंशियल ऑयल्स होते हैं, तो खाने के एसेंस को बढ़ाते हैं।

PunjabKesari

- इसे मैरिनेट, ड्रेसिंग और सॉस आदि बनाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, छिलके ग्रेट करते हुए ध्यान रखें कि इन्हें बहुत अधिक न ग्रेट करें, क्योंकि नीचे का सफेद गूदा कड़वा हो सकता है।

- फिश, मीट और सब्जियों में इनके जेस्ट का उपयोग करके आप स्वाद को बढ़ा सकते हैं। लहसुन, अदरक और अन्य हर्ब्स के साथ मिलकर यह आपके खाने के फ्लेवर को एन्हांस करने में मदद करता है।

-  बेकिंग से पहले केक, कुकीज, पाई और अन्य बेक किए गए फूड आइटम्स में सिट्रस जेस्ट डालने से उनका स्वाद बढ़ेगा। यह विशेष रूप से चॉकलेट, वनीला और बादाम के स्वाद के साथ अच्छी तरह मेल खाता है।

2. सिट्रस फलों से बनाएं कैंडी

- कैंडी बनाकर डेजर्ट के रूप में इनका मजा लिया जा सकता है। आप इसे गार्निश के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं।

PunjabKesari

- खट्टे फलों के छिलके को सब्जी छीलने वाले पीलर से हटाकर अलग रख लें। इसके बाद, छिलके साफ करके, उन्हें पतली स्ट्रिप्स या मनचाहे आकार में काट लें।

- छिलके को नरम करने और कड़वाहट दूर करने के लिए उबलते पानी में कुछ मिनट तक उबालें। इस प्रक्रिया को दो से तीन बार दोहराएं, हर बार पानी बदलते रहें।

- एक सॉस पैन में, बराबर मात्रा में चीनी और पानी मिलाएं और धीमी आंच पर पकाएं। अब ब्लांच किए छिलके डालकर धीमी आंच पर पकाएं। ऐसा तब तक करें जब तक कि छिलका पारदर्शी न हो जाए और चाशनी गाढ़ी न हो जाए।

- चाशनी से छिलका हटा दें और सूखने के लिए वायर रैक पर रख दें। एक बार सूख जाने पर, छिलके को दानेदार चीनी में मिला दें। इन तैयार कैंडी पील्स को एक एयरटाइट कंटेनर में कई हफ्तों तक स्टोर किया जा सकता है।

3. खाने की खुशबू बढ़ाने के लिए करें इस्तेमाल

- मीट, पोल्ट्री, मछली और सब्जियों में मसालेदार स्वाद के लिए इन छिलको का इस्तेमाल करें।

- अन्य हर्ब्स और इन छिलकों को सुखाकर पीस लें। इसमें नमक और काली मिर्च डालकर मिलाएं और हो गया आपका चटपटा मसाला तैयार है। इससे आप लेमनेड से लेकर मैरिनेट तक सब तैयार कर सकते हैं।

PunjabKesari

- इन पील्स का इस्तेमाल आप चाय में भी कर सकते हैं। लेमन टी तो पहले से ही पॉपुलर है। आप चाय या अपने लिए अन्य कोई ड्रिंक बनाते वक्त इन पील्स को डालें। इससे चाय में एक खट्टा स्वाद आ जाता है, तो स्वाद को बढ़ाएगा।

4. प्राकृतिक क्लीनर बनाएं

- एक प्राकृतिक क्लीनर बनाने के लिए खट्टे फलों के छिलकों को सिरके और पानी के साथ मिलाएं। इन फलों के तेल ग्रीस और जमे हुए मैल को हटाने में मदद करते हैं। इससे किसी भी तरह की बदबू आपके किचन से नहीं आएगी।

- आप इससे किचन फ्रेशनर भी बना सकते हैं। इसके लिए आप इन छिलकों को हर्ब्स के साथ उबलते हुए पानी में डालकर उबालें। इसकी भाप से आपके किचन में एक खुशबू फैलेगी। 

Related News