24 OCTTHURSDAY2024 12:43:05 PM
Nari

बच्चों की थकी आंखों को आराम देगा 20-20-20 रूल, रोजाना ये 8 Eye Exercise करने से मिलेंगे गजब के  फायदे

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 24 Oct, 2024 10:19 AM
बच्चों की थकी आंखों को आराम देगा 20-20-20 रूल, रोजाना ये 8 Eye Exercise करने से मिलेंगे गजब के  फायदे

नारी डेस्क:  बच्चों की आंखों की देखभाल बेहद महत्वपूर्ण है, खासकर आजकल के समय में जब बच्चे लंबे समय तक स्क्रीन का उपयोग करते हैं। बच्चों की आंखों को रिलेक्स करने और उन्हें स्वस्थ रखने के लिए कुछ आसान व्यायाम कराए जा सकते हैं। ये व्यायाम बच्चों की आंखों की मांसपेशियों को मजबूत बनाने और आंखों की थकान को कम करने में मदद करते हैं। 

PunjabKesari

पामिंग (हथेलियों से आंखों को ढकना)

बच्चे अपनी हथेलियों को आपस में रगड़ें जब तक कि वे गर्म न हो जाएं। फिर अपनी आंखों को बंद करके उन पर हथेलियां रखें, बिना दबाव डाले। इस दौरान गहरी सांस लें और 1-2 मिनट तक ऐसे ही रहें। यह व्यायाम आंखों की थकान को दूर करता है और उन्हें आराम देता है।

 

20-20-20 नियम

 हर 20 मिनट के बाद, बच्चे 20 सेकंड के लिए 20 फीट दूर किसी वस्तु को देखें। यह स्क्रीन टाइम के बीच आंखों को आराम देने का बेहतरीन तरीका है। यह आंखों के तनाव को कम करने में मदद करता है, खासकर जब बच्चे लंबे समय तक पढ़ाई या स्क्रीन का उपयोग कर रहे हों।

PunjabKesari

आंखों की गोलाई में घुमाना (Eye Rolling)

बच्चे अपनी आंखों को धीरे-धीरे क्लॉकवाइज (घड़ी की दिशा में) और एंटी-क्लॉकवाइज (घड़ी की उल्टी दिशा में) घुमाएं। हर दिशा में 10 बार यह क्रिया करें। यह व्यायाम आंखों की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है और लचीलापन बढ़ाता है।

 

फोकस बदलना 

बच्चे अपनी उंगली को आंखों के सामने रखें और धीरे-धीरे उसे आंखों से दूर और पास ले जाएं। इस दौरान आंखों को उंगली पर फोकस करना होता है। इसे 10-15 बार करें। यह व्यायाम आंखों के फोकसिंग तंत्र को सुधारता है और आंखों की मांसपेशियों को रिलेक्स करता है।

 

ब्लिंकिंग (झपकाना)

बच्चे जल्दी-जल्दी 20-30 बार आंखें झपकाएं। फिर 30 सेकंड के लिए आंखें बंद करें और रिलेक्स करें। यह आंखों को नमी प्रदान करता है और थकान दूर करने में मदद करता है।

 

आंखों को दूर और पास देखना 

बच्चों को पहले पास में रखी किसी वस्तु को देखना सिखाएं, फिर तुरंत 20-30 फीट दूर रखी किसी वस्तु पर ध्यान केंद्रित करें। इसे 10 बार करें। यह आंखों की फोकसिंग क्षमता को बेहतर बनाता है और थकान को कम करता है।

PunjabKesari

आंखों की मालिश (Eye Massage)

बच्चों को अपनी आंखों के आसपास की जगह पर हल्के हाथ से गोलाकार घुमाते हुए मालिश कराएं। इससे रक्त संचार बढ़ेगा और आंखों को आराम मिलेगा। यह आंखों के आसपास की थकान और तनाव को कम करने में सहायक है।

 

आंखों को ठंडक पहुंचाना

बच्चों की आंखों पर ठंडे पानी से भीगे हुए कपड़े या रुई के गोले रखें। 5-10 मिनट तक इसे आंखों पर रखें।यह आंखों की सूजन और थकान को कम करता है और उन्हें ठंडक प्रदान करता है।
 

Related News