03 MAYFRIDAY2024 11:16:38 AM
Nari

Cholesterol का लेवल बढ़ जाने पर शरीर में महसूस होते हैं ये Signs

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 06 May, 2023 03:10 PM
Cholesterol का लेवल बढ़ जाने पर शरीर में महसूस होते हैं ये Signs

गलत लाइफस्टाइल के चलते आजकल लोगों में हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या काफी देखने को मिल रही है। अगर शुरुआत में इस पर ध्यान न दिया जाए तो यह हमारे हार्ट और दिमाग जैसे अंगों के लिए बड़ा खतरा साबित हो सकती है। बता दें कि हमारे शरीर में दो तरह का कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है। एक गुड कोलेस्ट्रॉल होता है और एक बैड कोलेस्ट्रॉल होता है। इसकी समस्या तब होती है जब हमारी ब्लड वेसल्स में फैट जमा होने लगता है। तो चलिए जानते है इसके कारण और उपाय।

गुड कोलेस्ट्रॉल

गुड कोलेस्ट्रॉल खून में जमने वाले फैट को कम करने में मदद करता है और हमारी धमनियों को साफ रखता है ताकी दिल तक खून का प्रवाह सही तरह से हो सके।

PunjabKesari

बैड कोलेस्ट्रॉल

बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से धमनियों में फैट की अधिक मात्रा जमने लगती है जिससे दिल तक जाने वाली धमनियों में रक्त का प्रवाह रुक जाता है। दिल तक सही मात्रा में खून न पहुंच पाने के काणर कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है जैसे हार्ट अटैक और स्ट्रॉक।

PunjabKesari

कोलेस्ट्रॉल होने के ये है कारण

सिर में दर्द होना

अगर आप अक्सर सिरदर्द से परेशान रहती हैं या आपको कभी-कभी सिर बहुत हल्का लगता है, तो सावधान हो जाएं, क्योंकि ये बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल के लक्षण हो सकते हैं। दरअसल कोलेस्ट्रॉल के कारण सिर की सभी नसों में सही तरह से ब्लड सप्लाई नहीं हो पाती है, तो ऐसी समस्या आती है। इसी कारण सिर में दर्द और चक्कर आने या संवेदना खोने जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

PunjabKesari

शरीर में बैचेनी होने लगना

किसी बात की टेंशन होने पर अगर आपको बैचेनी हो तो वो लाजमी है लेकिन अगर आपको बिना बात के बैचेनी होने लगती है और शरीर में थकावट सी महसूस होने लगती है तो यह बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल की तरफ इशारा हो सकता है। बैचेनी और कमजोरी इसलिए भी होते हैं क्योंकि ऐसे में दिल को पर्याप्त मात्रा में खून नहीं पहुंच पाता है। इसलिए आपको पसीना या फिर बैचेनी से होने लगती है।

 PunjabKesari

हार्ट बीट तेज होना

अगर आपका दिल जोर-जोर से धड़कता है तो आपको इसे बिना देरी करे डॉक्टर से चेकअप करवाना चाहिए। क्योंकि जब शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाता है तो दिल तक खून की सप्लाई ठीक से नहीं हो पाती। जिस कारण हमारी हार्ट बीट तेज हो जाती है।

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए उपाय

नींबू सहित सभी खट्टे फलों में कुछ ऐसे घुलनशील फाइबर पाए जाते हैं जोकि खाने की थैली में ही बैड कोलेस्ट्रॉल को रक्त प्रवाह में जाने से रोक देते हैं। ऐसे फलों में मौजूद विटामिन-सी रक्तवाहिका नलियों की सफाई करता है। इस तरह बैड कोलेस्ट्रॉल पाचन तंत्र के जरिए शरीर से बाहर निकल जाता है। खट्टे फलों में ऐसे एंजाइम्स पाए जाते हैं जो मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया तेज करके बढे हुए कोलेस्ट्रॉल को घटाने में मदद करते हैं।

 PunjabKesari

अलसी के बीज भी बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते है। इसके बीज का थोड़ा पाउडर लेकर उसे एक गिलास छाछ में डालकर सेवन करने से आपका कोलेस्ट्रॉल कम हो जाएगा। आप इसे अपनी सब्जी में भी इस्तेमाल कर सकती है।

PunjabKesari

 

 

Related News