30 NOVMONDAY2020 1:14:06 AM
Nari

मोटी कमर हो जाएगी पतली, खड़े-खड़े सिर्फ 15 मिनट करें ये 4 योग

  • Edited By neetu,
  • Updated: 18 Aug, 2020 12:46 PM
मोटी कमर हो जाएगी पतली, खड़े-खड़े सिर्फ 15 मिनट करें ये 4 योग

आज के समय में बहुत से लोग मोटापे के शिकार हो रहे है। इसके पीछे का कारण इनकी गलत लाइफ-स्टाइल और आहार है। इसके अलावा काम का अधिक बोझ होने से कई लोगों को घंटों एक ही जगह पर बैठना पड़ता है। ऐसे में वजन बढ़ने की परेशानी का सामना करना पड़ता है। साथ ही शरीर से जुड़ी बहुत सी परेशानियों होने लगती है। मोटापा कम करने के लिए रोजाना जॉगिंग, एक्सरसाइज या योगा करने से फायदा मिलता है। इससे शरीर में जमा एक्सट्रा चर्बी तेजी से कम होने के साथ अन्य शारीरिक व मानसिक परेशानियों से राहत मिलती है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे योगासन के बारे में बताते हैं, जिन्हें रोजाना सिर्फ 15 मिनट करने से शरीर का बढ़ा हुआ वजन तेजी से कम होने में मदद मिलेगी। 

nari,PunjabKesari

ताड़ासन 

ताड़ासन करने में काफी आसान होने केे साथ काफी फायदेमंद होता है। इसे रोजाना करने से वजन कम होने के साथ सांस से जुड़ी परेशानी दूर होती है। इसे हमेशा सभी आसन करने से सबसे पहले किया जाता है। इसे करने के लिए बिल्कुल सीधे मुद्रा में खड़े होकर सांस पर नियंत्रण रखते हुए हाथों को धीरे- धीरे ऊपर की तरफ उठाया जाता है। इसे करने से शरीर में खिंचाव आना आता है। ऐसे में शरीर के सुडौल होने के साथ बीमारियों से बचाव रहता है। नियमित रूप से इस आसन को करने से एनर्जी लेवल बढ़ने के साथ शरीर में चुस्ती का संचार होता है। शारीरिक और मानसिक रूप से हल्का महसूस होता है। 

nari,PunjabKesari

ऊर्ध्व हस्तासन

इस आसन को हमेशा ताड़ासन के बाद करना चाहिए। इसे करने से शरीर को संतुलन बना रखने में मदद मिलती है। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले बिल्कुल खड़े हो जाएं। उसके बाद अपनी दोनों हाथों की उंगलियों को एक- दूसरे में फंसा कर ऊपर हवा की ओर उठाते हुए खींचें। फिर गहरी सांस लेते हुए दाईं और बाईं तरफ बारी- बारी झुके। ऊर्ध्व हस्तासन को करने से वजन कम हो शरीर सुडौल होता है। पेट और कमर के आसपास जमा एक्सट्रा चर्बी कम होने में मदद मिलती है। कब्ज की परेशानी दूर हो पेट स्वस्थ रहता है। साथ ही इस आसन को नियमित रूप से करने से शरीर की लंबाई बढ़ने में मदद मिलती है। 

nari,PunjabKesari

पार्श्वोत्तानासन

इस आसन को करने के लिए ताड़ासन की मुद्रा में खड़ें हो जाएं। अब अपने हाथों को कमर के पीछे की ओर ले जाते हुए नमस्कार की अवस्था में जोड़कर नीचे ओर झुकें। अब धीरे-धीरे लंबी सांस लेते हुए अपने मुताबिक पैरों को खोले। अपने बाएं पैर को 45 से 60 डिग्री रखते हुए अंदर की ओर मोड़ें। उसके बाद दाएं पैर को 90 डिग्री पर रखते हुए बाहर की और मोड़ें। अपनी बाएं एड़ी को धीरे-धीरे दाएं एड़ी के पास ले जाए। सिर को 90 डिग्री दाई की तरफ करते हुए आगे की ओर झुका लें। इस मुद्रा में 5 बार सांस को अंदर और बाहर की ओर खींचें। इस मुद्रा में 30 से 60 सेकंड तक रहे। आप आगे इस आसन को करने का समय बढ़ा भी सकते हैं। इस आसन को करने से रीढ़ की हड्डी, कंधों, कलाइयों और पीठ में खिंचाव होता है। शरीर में दर्द होने की परेशानी दूर हो वजन कम होने में मदद मिलती है। मांसपेशियों और हड्डियों में मजबूती आती है। दिमाग शांत होने से तनाव कम होता है। 

nari,PunjabKesari

गरुड़ासन

इस आसन को करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं। अब अपने घुटनों को मोड़ते हुए बाएं पैर को उठा कर दाहिने पैर के ऊपर घुमाते हुए रखें। इस बात का ध्यान रखें कि आपका दाहिना पैर जमीन पर और बाए जांघ दाहिने जांघ के ऊपर होI साथ ही बाएं पैर की उंगलियां जमीन की तरफ हो। अब अपने दाहिने हाथ को बांए हाथ के ऊपर क्रास करते हुए कोहनी को 90 डिग्री पर मोड़ लें। अपनी हथेलियों को इस तरह से घुमाएं कि दोनों एक दूसरे के सामने आ जाएं। अब अपना ध्यान एकदम सीधा रखते हुए गहरी सांस लें और छोड़ें। नियमित रूप से इस आसन को करने से कमर, जांघ और पीठ के ऊपरी हिस्से में खिंचाव होगा। इससे पैरों की मांसपेशियों और हड्डियां में मजबूती आएगी। खासतौर पर पेट और कमर के आसपास जमी एक्सट्रा चर्बी को कम कर वजन घटाने में मदद मिलती है। इसके साथ ही गठिया से परेशान लोगों के लिए यह आसन काफी फायदेमंद होता है। 

nari,PunjabKesari


 

Related News