03 MAYFRIDAY2024 8:44:31 AM
Nari

यूपी की Sania Mirza ने भरी सपनों की उड़ान, बनीं देश की पहली मुस्लिम महिला फाइटर पायलट

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 26 Jan, 2023 02:39 PM
यूपी की Sania Mirza ने भरी सपनों की उड़ान, बनीं देश की पहली मुस्लिम महिला फाइटर पायलट

अगर कुछ करने का जुनून हो तो फिर दुनिया की कोई भी ताकत आपको रोक नहीं सकती है। खास तौर पर तब जब आपका सपना साथ-साथ आपके माता-पिता को भी हो। अपने माता-पिता के सपने को पूर्ण करने के लिए यूपी की सानिया मिर्जा ने एनडीए की परीक्षा में 149 वीं रैंक के साथ फ्लाइंग विंग में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। आज हम आपको बताएंगे सानिया की जिंदगी से जुड़ी हुई बातें..

PunjabKesari

बचपन से ही सानिया बनना चाहती थी पायलट

आपको बता दें कि सानिया मिर्जा उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले के छोटे से गांव में पली-बढ़ी हैं। वह एक टीवी मैकेनिक की बेटी हैं जिसके कारण उनके घर की आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी नहीं थी। हर बच्चे की तरह सानिया ने भी बचपन में एक सपना देखा था। उन्होनें बचपन से ही एयरफोर्स में जाने का और फाइटर पायलट बनने का सपना देखा था। 11 वीं में पढ़ाई के दौरान सानिया मिर्जा ने एनडीए में जाने की ठान ली और फिर अपनी 12 वीं की पढ़ाई के बाद उन्होनें इसके लिए कोचिंग भी की। इस तरह से सानिया मिर्चा के फाइटर पायलट बनने का रास्ता खुल गया है।

PunjabKesari

मेहनत रंग लाई

आपको बता दें कि सानिया अपने एनडीए की परीक्षा के बाद ट्रेनिंग को पूरा करेंगी। इस ट्रेनिंग को करने के लिए वह दिसंबर में पुणे में ज्वाइन कर चुकी हैं।एक इंटरव्यू में सानिया ने बताया था कि 'जब कक्षा 11वीं में मुझे देश की प्रथम महिला फाइटर पायलट अवनी चतुर्वेदी के बारे में पता चला तो वहां से मुझे प्रेरणा मिली। मैं भी अपने जीवन में कुछ हासिल करना चाहती थी जिससे देश की लड़कियों को प्रेरणा मिलें। हमारे समाज में लड़कियों से ज्यादा शादी के दहेज के लिए परिजन मेहनत करते हैं।' उनके लिए देश सेवा सिर्फ जज्बा नहीं है बल्कि जीवन जीने का एक तरीका भी है।

PunjabKesari

सानिया के इस जज्बे से हमारे देश की महिलाओं को बहुत ज्यादा इंस्पिरेशन मिलेगी और वो भी देश का नाम रोशन करने के लिए आगे आएंगी।

Related News