14 JULSUNDAY2024 5:22:59 AM
Nari

इन कारणों से आता है छोटे बच्चों की आंखों से पानी, Infection दूर करने के लिए पेरेंट्स ऐसे करें देखभाल

  • Edited By palak,
  • Updated: 28 Mar, 2023 01:20 PM
इन कारणों से आता है छोटे बच्चों की आंखों से पानी, Infection दूर करने के लिए पेरेंट्स ऐसे करें देखभाल

छोटे बच्चों की इम्यूनिटी कमजोर होती है जिसके कारण उन्हें इंफेकशन और वायरल इंफेक्शन का खतरा रहता है। इंफेक्शन के कारण बच्चों में कई तरह के लक्षण दिखते हैं जिनमें से एक है बार-बार आंखों में से पानी आना। पानी आने के कारण बच्चों को आंख में दर्द भी होने लगता है। इसके कई कारण हो सकते हैं। बच्चों को ऐसे बार-बार परेशान होते देख पेरेंट्स कई बार घबराने भी लगते हैं। आज आपको बताते हैं कि बच्चे को यह समस्या क्यों होती है और आप उन्हें कैसे इस परेशानी से दूर रख सकते हैं...

लक्षण 

. बार-बार आंख रगड़ना 

PunjabKesari
. आंख में दर्द 
. आंख न खोल पाना 
. आंख के अंदर लाल रंग की लाइनें दिखना 
. आंख में सूजन 

PunjabKesari
. चेहरे पर सूजन 

क्यों आता है आंख से पानी? 

बैक्टीरियल इंफेक्शन 

यदि बच्चे की आंखों में बैक्टीरियल इंफेक्शन हो जाए तो उसकी आंखें लाल होने लगती है। इसके कारण उनकी आंखों में से पानी भी आने लगता है। बैक्टीरिया के कारण बच्चे की आंखों में से सफेद और हरे रंग का म्यूक्स भी आ सकता है। 

PunjabKesari

आंख आने के कारण 

कई बच्चों को आंख आती है जिसके कारण आंखों से बार-बार पानी आ सकता है। ऐसे में बच्चे की आंखों और टिश्यू में सूजन और दर्द जैसी परेशानियां भी बढ़ सकती हैं। 

कुछ गंदगी जाने के कारण 

आंखों में कुछ गंदगी जाने के कारण भी बच्चे की आंखों में से पानी आने लगता है। धूल, पलकों का बाल या फिर कोई चीज आंख में जाने के कारण बच्चे को परेशानी हो सकती है। 

PunjabKesari

वायरल इंफेक्शन के कारण 

अगर बच्चों को वायरल इंफेक्शन हुआ है तो भी उनकी आंखों में से पानी आ सकता है। 

डॉक्टर को कब दिखाएं?

यदि बच्चों की आंखों में कोई छोटा सा कण चला गया है तो आसानी से इस समस्या का हल किया जा सकता है लेकिन यदि कण बड़ा है और बच्चे को परेशानी ज्यादा हो रही है तो एक बार डॉक्टर को जरुर दिखाएं। 

कैसे करें बचाव? 

आंखों की परेशानी से बच्चे को बचाने के लिए धूल-मिट्टी में न खेलने दें। इसके अलावा बच्चे को सफाई रखने की आदत डालें। बच्चों को बार-बार अपने हाथ धोने की आदत डालें ताकि वह जब भी मुंह पर अपने हाथ डालें तो उनके हाथ साफ रहें। इसके अलावा पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन बच्चों का करवाएं ताकि उनका इम्यून सिस्टम मजबूत रहे। 


PunjabKesari

Related News