19 APRFRIDAY2024 8:45:25 PM
relationship

अापकी ये अादतें जिदंगी को बना देती है खुशहाल (pics)

  • Updated: 30 Aug, 2016 11:06 AM
अापकी ये अादतें जिदंगी को बना देती है खुशहाल (pics)
सफलता में निरंतर आगे बढ़ते हुए हमारे पास अपने लिए और रिश्तों के लिए वक्त बहुत कम बचता है और जब उनके लिए वक्त नहीं निकल पाता, तो जाहिर सी बात है कि उसका असर भी रिश्तों पर पड़ता है। वक्त की कमी का रिश्तों पर असर पडऩा किसी भी हाालत में सही नहीं कहा जा सकता, क्योंकि जीवन में जो भी मुकाम हमने हासिल किया है, वह इन रिश्तों की वजह से ही तो किया है, तो ऐसे में उन्हें नजर अंदाज करना किसी भी हालत में सही नहीं कहा जा सकता, अत: जीवन में कितनी ही व्यस्तताएं आएं अपनों के लिए समय जरूर निकालें, भले ही वह दिन के चंद पल ही क्यों न हों।
 
1. रिश्तों का पौधा
 
आपकी बगिया में भी फूल तभी खिले रहते हैंं, जब तक आप उनकी सही ढंग से देखभाल करते हैं अर्थात उन्हें अपना कीमती समय देते हैं, आपकी अनदेखी से वह मुर्झाने लगते हैं और कुछ इसी तरह से होते हैं आपके परिवार और दोस्ती के खुशनुमा रिश्ते, जिससे की आपकी जिंदगी खुशियों भरी रहती है। भले ही आप जीवन की सारी खुशियों को अपने आंचल में समेट लें और सफलता के अनेक सोपान चढ़ जाएं, परंतु यदि खुशियों को कोई बांटने वाला ही नहीं है, तो फिर ऐसी खुशियों का क्या फायदा। पौधों की तरह ही रिश्तों की ताजगी बरकरार रखने के लिए उनकी देखभाल नियमित रूप से करनी जरूरी है, जिन्हें आप प्यार और वक्त दे कर ही सींच सकते हैं।
 
2. अपने लिए सोचें
 
माना कि प्रमोशन के कारण ऑफिस में आपका काम निरंतर बढऩे से आप आप बेहद व्यस्त जिंदगी जीने लगी हैं। आठ घंटे की पूरी नींद नींद लिए भी आप को अरसा बीत गया है। जब आपके पास अपनी जरूरतों के लिए ही वक्त नहीं है, तो जाहिर सी बात है कि आप दूसरों के लिए वक्त कहां से निकालेंगी। ऐसे में खुशनुमा जिंदगी की बात सोचना बेमानी है। समय पर सोना आरंभ करें तथा अपने परिवार और दोस्तों के लिए वक्त निकालने की कला सीखें।
 
3. सुबह जल्दी उठें
 
यदि आप सुबह जल्दी उठना आरंभ करेंगी, तो आपके पास अपने और घर के काम करने तथा बैठ कर दूसरों के साथ बात करने का अधिक वक्त मिल जाएगा, यही नहीं आप दिन की ऐसी शुरूआत से स्वयं को फ्रैश भी फील करेंगी। वीकएंड में दोपहर तक सोते रहने की अपेक्षा आप अपने दिन की शुरूआत अपने घर के सदस्यों के साथ कुछ वक्त बिता कर कर सकती हैं। यदि आप वीकएंड में भी अपने परिवार के साथ कुछ समय बिता लेंगी, तो आप न केवल खुद को सप्ताहभर की चुनौतियों के लिए बेहतर तरीके से तैयार कर पाएंगी, बल्कि आप यह भी जान लेंगी कि उनकी जिंदगी में आजकल नया क्या हो रहा है।
 
4. हर दिन गुजारें अच्छा वक्त
 
जब जीवन में व्यस्तता का यह आलम हो जाए कि आप महत्वपूर्ण कामों को भी रूटीन में गिनने लगें, तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। मां को बाद में फोन कर उनका हाल-चाल पूछ लूंगी या पति से बाद में बात कर लूंगी..., जैसी बातों को न टालें, बल्कि जिंदगी और रिश्तों की अहमियत को समझें। वक्त पर फोन कर देने मात्र से ही आपके रिश्ते रिफ्रेश हो जाएंगे तथा इसका जादू आपको सहज ही देखने को मिलेगा। वक्त निकाल कर परिवार के साथ डिनर या दोस्तों के साथ चाय की चुस्कियां भले ही आपको छोटा सा काम लगे, परंतु सोच कर देखें कि इसके लिए भी वक्त निकाले आपको महीनों बीत गए होंगे।
 
5. घर पर ऑफिस का काम नहीं
 
यदि आप घर पर भी ऑफिस का काम ले आती हैं, तो सोच कर देखें कि आप न तो अपने परिवार, रिश्तेदारों और दोस्तों के साथ ज्यादा वक्त नहीं बिता पाती हैं, यदि आप ऑफिस में ही अपना काम निपटा लेती हैं, तो फिर घर पहुंचने पर आपके पास ज्यादा खाली वक्त होगा और आप सबके साथ समय बिता पाएंगी। 
 
6. घर के काम में दें सहयोग
 
जब आपके पास ऑफिस का काम या जिम्मेदारी बढ़ जाएं, तो आप परिवार के लोगों को सहयोग करने को कहती हैं, ताकि आप अपना काम आसानी से निपटा सकें। इसी प्रकार जब घर के लोगों को बहुत से काम निपटाने में आपकी मदद की आवश्यकता पड़े तो आप भी पीछे न हटें और घर के कामों में अपना सहयोग अवश्य दें। इस प्रकार से परिवार के लोगों को भी लगता है कि व्यस्तता बढऩे के बावजूद भी आप उसी घर का एक अहम हिस्सा हैं तथा आप हर किसी का ख्याल रखती हैं।
 
7. सबके सोने से पहले घर पहुंचे
 
बच्चों के सोने के बाद घर पहुंचने का अर्थ यह हुआ कि धीरे-धीरे वे आप से दूर होते चले जाएंगे, अत: ऑफिस में देर रात तक काम करने की अपेक्षा आप घर जल्दी पहुंचे, ताकि बच्चे आपके साथ कुछ पल बिता सकें। घर आपने के बाद भी यदि आप ऑफिस का काम कर रही हैं, तो इससे जीवनसाथी के साथ आपका संबंध भी प्रभावित हो सकता है। परिवार के सोने से पहले घर पहुंचना और घर पहुंच कर ऑफिस का काम न करना जैसी छोटी सी आदत ही आपके रिश्तों में मधुरता, ताजगी और खुशहाली बढ़ा देगी।
 
 
 
 

हेमा शर्मा 

Related News