19 APRFRIDAY2024 7:58:02 PM
parenting

छोटे बच्चों को मच्छरों से बचाएं रखेंगे ये 6 टिप्स, नहीं होगी डेंगू-मलेरिया जैसी प्रॉब्लम

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 26 Apr, 2019 06:25 PM
छोटे बच्चों को मच्छरों से बचाएं रखेंगे ये 6 टिप्स, नहीं होगी डेंगू-मलेरिया जैसी प्रॉब्लम

आपने घर में कितनी ही साफ-साफी या प्रयत्न क्यों न किए हो लेकिन मच्छरों को प्रकोप हर मौसम में देखने को मिलता है। मच्छर न केवल रातों को नींद उड़ा देते है बल्कि नजवाज बच्चों को भी पूरी तरह परेशान कर देते हैं। मच्छरों के काटने से सेहत को भी नुकसान पहुंचता है। दरअसल, छोटे बच्‍चों का इम्‍यून सिस्‍टम कमजोर होता है और उन्‍हें बीमारी होने की आशंका ज्‍यादा होती है। ऐसे में जरूरी है कि उन्हें मच्छरों से बचाने के लिए जरूरी टिप्स फॉलो किए जाएं। आज हम आपको बच्चों को मच्छरों से बचाने के नैचुरल तरीके बताएंगे जिन्हें सभी पेरेंट्स को फॉलो करना चाहिए। 

PunjabKesari
लहसुन और लौंग 

लहसुन और पुदीने की गंध मच्‍छरों को भगाने के लिए बेस्ट घरेलू नुस्खा है। लहसुन या लौंग की एक कली रोजाना चबाने से मच्छरों से बचा ज सकते हैं। आप चाहे तो इनको पानी में उबाल कर छिड़काव कर लें। इससे मच्छर पास नहीं भटकेंगे। 

पुदीना 

आप कई तरीके से पुदीने के पत्‍तों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इतना ही नहीं, पुदीने का तेल अपने अपने बच्‍चे या खुद के शरीर पर लगा सकते हैं, यह मच्‍छरों को बच्‍चे से दूर रखेगा। इसके अलावा आप अपने कमरे की खिड़की या दरवाजे के पास पुदीने का पौधा रख सकते हैं। 

तुलसी 

तुलसी का पौधा मच्‍छर के लार्वा को नष्‍ट करता है। इसका पौधा खिड़की या दरवाजे के पास रखने से मच्‍छर दूर भागते है। यह मच्‍छरों को आपके बच्‍चों से दूर रखने का बेहतर उपाय है। आप चाहे तो बच्‍चे के शरीर पर तुलसी का रस लगा सकते है या फिर उनके कमरे में चारों तरफ इसका स्‍प्रे कर सकते हैं। 

लेमनग्रास

एक्‍सपर्ट के अनुसार घर के गमले या लान में लेमन ग्रास का पौधा लगाने से जो महक आती हैं उससे मच्‍छर आपके आस-पास नहीं फटकते। यह पौधा मलेरिया और डेंगू जैसी बीमारियों से बचाने का काम करता है। इसके अलावा आप मच्‍छर भगाने के लिए नींबू का रस और नीलगिरी तेल का स्‍प्रे कर सकते हैं।

नीम

नीम आपको व आपके बच्‍चे को मच्‍छरों से बचाने में मदद करती है। नीम के तेल को शरीर पर लगाने से मच्‍छर आपसे कोसों दूर रहते हैं। आप चाहे तो नीम के साथ नारियल तेल मिलाकर भी अपने व बच्चों के शरीर पर मल सकते हैं। इससे मच्छर आप भी नहीं फटकेंगे। 

लैवेंडर फूल

लैवेंडर फूल खुशबूदार होने के साथ-साथ मच्‍छरों से बचाने का भी काम करते हैं। आप बच्चों के शरीर पर एक्सपर्ट की सलाह लेकर लैलेंडर तेल मल सकते हैं। नहीं तो इसका स्प्रे उनके रूम में कर सकते हैं। इससे मच्‍छर कमरे में प्रवेश नहीं कर पाएंगे।

Related News