18 AUGSUNDAY2019 2:05:58 AM
Nari

झुर्रियों और बालों के टूटने की वजह है आपका तकिया, जानते हैं कैसे?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 20 Jul, 2019 07:52 PM
झुर्रियों और बालों के टूटने की वजह है आपका तकिया, जानते हैं कैसे?

क्या आप जानती हैं चेहरे की डलनेस, रिंकल्स, हेयरफॉल और आईलैशेज के झड़ने की बड़ी वजह आपका गंदा तकिया (Pillow) भी हो सकता है। जी हां, भले ही तकिए का इस्तेमाल आपको सुकून की नींद दे लेकिन इसका कवर स्किन और बालों के लिए हानिकारक हो सकता है। चलिए जानते हैं कि कैसे और क्यों स्किन व बालों को नुकसान पहुंचाता है आपका तकिया।

 

क्यों हानिकारक है तकिया का इस्तेमाल?

दरअसल, तकिए पर डस्ट और बैक्टीरिया होते हैं, जो त्वचा व बालों को डैमेज करते हैं। सुबह चेहरा व बाल धोने के बाद भी यह नहीं निकलते, जिससे स्किन व बाल धीरे-धीरे खराब हो जाता हैं।

PunjabKesari

तकिए से होने वाले नुकसान
स्किन डिहाइड्रेशन

इसका कवर त्वचा से मॉइस्चराइजर व नेचुरल ऑयल को सोख लेता है, जिससे स्किन ड्राई और बेजान होने लगती है। इतना ही नहीं, इसके कारण चेहरे पर पिंपल्स, एक्ने जैसी समस्याएं भी होने लगती है।

बालों को नुकसान

स्किन के साथ-साथ यह बालों के नेचुरल ऑयल को भी सोख लेती है। इतना ही नहीं, बार-बार करवट लेने से बाल फ्रिजी और उलझ जाते हैं। इससे बाल डैमेज होते हैं और उनकी क्वॉलिटी भी खराब हो जाती है।

झुर्रियां या फाइन लाइन्स 

इसके कारण चेहरे पर फाइन लाइन्स, झुर्रियों की समस्या भी होने लगती है, जिसके कारण आप समय से पहले ही बूढ़ी लगने लगती हैं।

PunjabKesari

स्किन प्रॉब्लम्स

पेट के बल सोने से चेहरा लगातार तकिए के संपर्क में रहता है। इससे चेहरे के हेल्दी टिश्यूज डैमेज होने लगते हैं और आपको कई स्किन प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है।

एलर्जी की समस्या

बता दें कि तकिया बनाने के लिए भी कई तरह के कलर, ब्लीच और कैमिकल्स का यूज किया जाता है, जो स्किन के साथ फॉलिकल्स में एलर्जी की समस्या का कारण भी बन सकता है।

पोर्स ब्लॉकेज प्रॉब्लम

काफी वक्त तक तकिए की सफाई नहीं होने से उस पर गंदगी जम जाती है। चेहरे और बालों से निकलने वाला तेल भी इसमें लगता रहता है। यह गंदगी चेहरे, बालों से चिपक कर नुकसान पहुंचाती है।

बालों का गिरना

तकिया पर जमी गंदगी, बालों से चिपक जाती है, जिससे स्कैल्प की नमी खत्म हो जाती है और यह सेल्स को भी नष्ट कर देती है। इससे हेयरफॉल की समस्या हो सकती है।

PunjabKesari

क्या करें?

-अच्छी नींद, बालों और स्किन प्रॉब्लम्स से बचने के लिए सिल्क पिलो कवर का यूज करें। यह नहीं नहीं सोखता और इस पर बाल भी चिपकते नहीं।
-अगर आपको तकिए के बिना नींद नहीं आती तो आप इसके कवर को हफ्ते में कम से कम 2-3 बार बदलें और तकिए को धूप में जरूर सुखाएं।
-अगर आपके बाल गीले हों तो तकिया पर न लेटें, क्योंकि गीली जगह पर बैक्टीरिया जल्दी और ज्यादा पनपते हैं।
-तकिया के साथ इसके कवर का भी ध्यान रखें। कवर ऐसा हो जिससे धूल-मिट्टी अंदर तक न पहुंचे।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad