19 OCTSATURDAY2019 8:04:50 AM
Nari

Health Alert! लीवर खराब करती हैं 7 गलतियां, समय रहते करें केयर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 18 Mar, 2019 07:00 PM
Health Alert! लीवर खराब करती हैं 7 गलतियां, समय रहते करें केयर

शरीर में लीवर एक महत्वपूर्ण अंग होता है। आप जो भी खाते, पीते हैं, सांस के माध्यम से ऑक्सीजन लेते हैं लीवर उन सभी को प्रोसेस करता है। इसके अलावा यह शरीर से टॉक्सिन्स को भी बाहर निकालता है। साथ ही हार्मोन्स को रेगुलेट करने में भी लीवर की अहम भूमिका होती है लेकिन आपके द्वारा अनजाने में की जाने वाली कुछ गलत आदतें लीवर को नुकसान पहुंचाती हैं, जिसके कारण लीवर खराब होने तक की नौबत आ जाती है। ऐसे में अगर आप भी लीवर को खराब होने से बचाना चाहते हैं तो आज ही इन आदतों को छोड़ दें।

 

दवाइयों का ज्यादा सेवन

कई लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें छोटी-छोटी प्रॉबलम्स में भी पेन किलर खाने की आदत होती है। मगर आपको यह नहीं पता कि पेन किलर दर्द तो कम कर देता है लेकिन लीवर नुकसान पहुंचाती है।

PunjabKesari

सॉफ्ट ड्रिंक्स

सॉफ्ट ड्रिंक्स में शुगर और प्रीजर्वेटिव्स अधिक मात्रा में होते हैं, जो ना सिर्फ वजन बढ़ाती हैं बल्कि लीवर को नुकसान पहुंचाती है। साथ ही सॉफ्ट ड्रिंक्स में पाए जाने वाले अन्य तत्व लीवर को डैमेज भी कर देता है।

 

आयरन फूड्स का अधिक सेवन

अगर आप आयरन से भरपूर चीजों का अधिक सेवन करते हैं तो इससे लीवर खराब हो सकता है। जी हां, शरीर में अधिक आयरन हो जाने की वजह से लीवर डैमेज होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप आयरन फूड्स का सेवन लिमिट में करें।

 

ब्रेकफास्ट ना करना

ऑफिस जल्दी जाने या वजन कम करने के चक्कर में कुछ लोग नाश्ता नहीं करते है लेकिन यह बहुत गलत आदत है। सुबह जब आप सो कर उठते है तो शरीर में ग्लूकोज का स्तर बहुत कम होता है। इससे लीवर के काम में गलत असर पडता है इसलिए सुबह का ब्रेकफास्ट सही ढंग से करें। यह न सिर्फ हमारे लीवर बल्कि हमारे स्वस्थ रहने के लिए भी जरूरी है।

PunjabKesari

देर से सोना या जागना

आजकल के युवाओं में देर से सोने और उठने की आदत पाई जाती हैं लेकिन यह भी एक ऐसी गलत आदत है, जिसे छोडना बहुत जरूरी है। जल्दी सोने और जल्दी उठने से न सिर्फ आप स्वस्थ रहते हैं बल्कि इससे लीवर विषैले टॉक्सिंस को आसानी से डिटॉक्स भी कर पाता है।

 

प्रोटीन की अधिकता वाला भोजन करें

जो लोग लीवर सिरोसिस की बीमारी से पीडित हैं, उन्हें अधिक प्रोटीन वाला भोजन करना चाहिए, ताकि लीवर खुद ही स्वयं की मरम्मत कर ले। ध्यान रखें कि लीवर तभी खराब होता है, जब हम ऐसा भोजन करते हैं, जिसमें पोषक तत्व कम होते हैं।

 

शराब का अधिक सेवन

शराब, धूम्रपान का अधिक सेवन ना सिर्फ लीवर को खराब करता है बल्कि यह अन्य बीमारियों का घर भी है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप शराब से दूरी बनाकर रखें।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News