22 SEPSUNDAY2019 5:29:51 PM
Nari

बार-बार गुस्सा आने की वजह हो सकती है आपकी डाइट, जानिए कैसे ?

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 06 Sep, 2019 02:01 PM
बार-बार गुस्सा आने की वजह हो सकती है आपकी डाइट, जानिए कैसे ?

जीवन को सहजे चलाने के लिए प्रेम,सहज और अपने गुस्से पर कंट्रोल की बहुत जरुरत होती है। गुस्सा न केवल हमारे रिश्तों में दरारें लाता है बल्कि इससे हमें कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लमस भी फेस करनी पड़ सकती हैं। आज जहां लोग इतने ज्यादा बीमारियों की शिकार हो रहे हैं, उसके पीछे छिपी वजह बहुत जल्द हाइपर यानि गुस्से में आ जाना है। तो चलिए आज जानते हैं गुस्से आने पर कंट्रोल पाने के आसान घरेलू टिप्स...

साधारण भोजन

हमारे स्वभाव और शरीर में आने वाले बदलाव की शुरुआत खान-पान पर निर्भर करती है। ज्यादा मसाले वाला भोजन शरीर और हमारी मानसिक शांति दोनों के लिए नुकसानदायक होता है। अधिक स्पाइसी फूड खाने से शरीर में गर्मी पैदा होती है, जिससे बात-बात पर गुस्सा आना लाजमी हो जाता है। ऐसे में खुद को शांत रखने के लिए मसालेदार भोजन का सेवन कम से कम करना चाहिए।

PunjabKesari,nari

व्यायाम

आप जितने फिट एंड फाइन रहेंगे आपको गुस्सा उतना कम आएगा। बार-बार गुस्सा करने से शरीर में रसायन की मात्रा बढ़ने लगती है। ऐसा स्थिति से बचने के लिए रोजाना कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज जरुर करें। सुबह का व्यायाम आपको मानसिक और शारीरिक दोनों तौर पर बलवान बनाने का काम करता है। अगर किसी कारणवश सुबह समय नहीं मिल पाता तो शाम को जरुर 30 से 45 मिनट के लिए चहलकदमी करें।

प्रॉपर नींद

ज्यादा गुस्सा आने की वजह नींद की कमी भी मानी जाती है। गुस्से का सीधा संबंध तनाव से रिलेटिड होता है। जितना हो सके तनाव कम लें। इसका बेहतर उपाय अपनी 7 से 8 घंटे की नींद जरुर पूरी करें। कम नींद लेने से आप खुद को कमजोर और मानसिक तौर वीक फील करते हैं। जिस वजह से जीवन में आप अपना शत प्रतिशत नहीं दे पाते। दिमाग को सही ढंग से चलाने के लिए अपनी नींद पूरी करें और ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं।

PunjabKesari,nari

अपनों से बात करें 

जीवन में कोई भी परेशानी हो उसे अपनों के साथ जरुर शेयर करें। कई बार ट्रैफिक में फंस जाने से या फिर किसी प्रॉबल्म का हल न निकलने की वजह से बहुत अधिक गुस्सा आ जाता है। ऐसे में अपने किसी मित्र को कॉल करें, अगर किसी से न बात हो पाए तो खुद से भी बात कर सकते हैं। ऐसा करने से आपका माइंड डाइवर्ट होगा और आप शांत मन से परेशानी का हल ढूंढ पाएंगे। 

PunjabKesari,nari
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News