Twitter
You are hereNari

आपकी इन्हीं 5 गलतियों की वजह से आप दिखने लगते हैं उम्र से बड़े

आपकी इन्हीं 5 गलतियों की वजह से आप दिखने लगते हैं उम्र से बड़े
Views:- Monday, June 18, 2018-5:03 PM

उम्र बढ़ने के साथ-साथ त्वचा पर उम्र का प्रभाव दिखना शुरू हो जाता है। आमतौर पर 35 की उम्र के बाद झुर्रियां, आंखों के नीचे काले घेरे, गहरी लकीरें और त्वचा में ढीलापन आना शुरू हो जाता है लेकिन आजकल लड़कियों में यह समस्याएं कम उम्र में ही दिखाई देने लगती है। इसके कारण आप जवां होते हुए भी अपनी उम्र से बड़ी दिखने लगती हैं लेकिन क्या आप जानती हैं इसका कारण आपकी कुछ गलत आदतें हैं। आपकी कुछ गलत न सिर्फ सेहत पर बुरा असर डालती है बल्कि इससे शरीर पर झुर्रियां भी पड़ने लगती हैं। आज हम आपको ऐसी ही कुछ गलत आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे समय से पहले ही झुर्रियां पड़ने लगती हैं।
 

1. धूम्रपान करना
धूम्रपान, शराब का सेवन सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है लेकिन क्या आप जानती हैं कि इसका सेवन चेहरे पर झुर्रियों का कारण बनता है। सिगरेट ऐसे एंजाइम्स को एक्टिवेट कर देते हैं, जिससे चेहरे और शरीर पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं और आप अपनी उम्र से ज्यादा बड़े दिखाई देने लगते हैं।

PunjabKesari

2. कैलोरीज कम लेना
बढ़ती उम्र के साथ कैलोरीज लेने की क्षमता कम हो जाती है लेकिन चेहरे पर चमक बनाए रखने के लिए कैलोरीज का सेवन बहुत जरूरी होता है। अगर आप चाहते हैं कि चेहरे पर जल्दी झुर्रियां ना आए तो अच्छी मात्रा में कैलोरीज युक्त चीजों का सेवन करें।
 

3. मानसिक तनाव
वर्क स्ट्रेस के चलते आप मानसिक तनाव का शिकार हो जाते हैं, जोकि आपको समय से पहले ही बूढ़ा बना देता है। टेंशन फ्री रहने से आपका मस्तिष्क आपको युवा बनाए रखता है। इसलिए अगर आप भी ज्यादा खुश और टेंशन फ्री रहेंगे तो झुर्रियां आपसे लंबे समय तक दूर रहेंगी।

PunjabKesari

4. पूरी नींद न लेना
काम के चक्कर में आजकल हर कोई अपनी नींद पूरी नहीं कर पाता लेकिन क्या आपको पता है हर व्यक्ति के लिए 7-8 घंटे की नींद बहुत जरूरी हैं। अधूरी नींद से आप न सिर्फ मोटापे का शिकार होते हैं बल्कि इससे चेहरे पर झुर्रियां आंखों के नीचे काले घेरे, और त्वचा में ढीलापन भी आ जाता है।
 

5. एल्कोहल का सेवन
शराब का सेवन आपकी सेहत के साथ-साथ त्वचा पर भी बुरा असर डालता है। इससे आप समय से पहले ही झुर्रियां और आंखों के नीचे काले घेरे का शिकार हो जाते हैं, जोकि आपको समय से पहले ही बड़ा दिखाने लगता है।

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Latest News