18 APRTHURSDAY2024 2:35:53 PM
Nari

इन Creative Benches को देखकर आप भी हो जाएंगे हैरान

  • Updated: 05 Aug, 2017 12:32 PM
इन Creative Benches को देखकर आप भी हो जाएंगे हैरान

कहीं पर भी जाते समय जब आपको बस या ट्रैन का इंतजार करना पड़ता है तो आपकी निगाहें बेंच की तरफ जाती है। बेंच किसी भी पब्लिक पलेस, पार्क या गार्डन का सबसे महत्वपूर्ण होते है। जिसपर बैठ कर आपको थोड़ी देर के लिए सुकून मिलता है। अगर यहीं बेंच थोड़े खूबसूरत और कलात्मक भी हों तो उसपर बैठने का मजा दुगणा हो जाता है। आज हम आपको दुनिया के ऐसे खूबसूरत बेंचिस के बारे में बताने जा रहे है, जिसे देखकर आपके मुंह से वाह निकल जाएगा।

 

1. ऑस्ट्रिया वोक्लैब्रक में तलाव के बीचों बीच बने इस बेंच के बारे में आपका क्या ख्याल है। ये जगह ऑस्ट्रिया पार्क के बीच में बनाई गई है। यहां पर बैठ कर लोग प्रकृतिक नजारों का आराम से मजा लें सकते है।

PunjabKesari

2. ये रोटेटिंग बेंच लंदन मे बनाया गया है। इसकी खासियत ये है कि बारिश में गीले होने पर आप इसे घुमा कर सूखे हिस्से पर बैठ सकते है। ये बेंच असानी से रोटेट हो जाते है।

PunjabKesari

3. न्यूकैसल, इंग्लैंड में बने हिए ये बेंच किसी कलाकृति से कम नहीं है। इन बेंचों पर भला कौन नहीं बैठना चाहेगा। इन बेंचों को बहुत ही अलग-अलग तरीके से बनाया गया है जोकि बहुत ही खुबसूरत है।

PunjabKesari

4. यूरोप भी क्रिएटिविटी में किसी से कम नहीं है। यूरोप, लक्समबर्ग में बना ये बेंच इनकी क्रिएटिविटी को दिखा रहा है। ये बेंच टर्नल भी है और बेंच भी।

PunjabKesari

5. लंदन में बने ये बेंच बहुत ही क्रिएटिव तरीके से बनाएं गए है। इस तरह के कुल पांच बेंच हर अलग-अलग जगहों पर बनें हुए है। हर बेंच पर डिफरेंट तरह से कलाकारी की गई है। इस बेंच को नैशनल लिटेरसी ट्रस्ट ने गरीब लोगों के लिए पैसे जमा करने के इरादे से बनाया था।

PunjabKesari

6. सिडनी विश्वविद्यालय, ऑस्ट्रेलिया में बने ये बेंच स्टूडेंट को आराम देने के लिए बनाए गए थे। कॉलेज वालों ने इन बेंचों को इसलिए बनवाया ताकि स्टूडेंटस को पढ़ने में प्रॉब्लम न हो। इस तरह के बेंच पर भला कौन नहीं पढ़ना चाहेगा।

PunjabKesari

7. क्रिएटिव पार्क बेंच, मैसाचुसेट्स के इस बेंच पर लोग आराम से बैठ कर कुछ भी कर सकते है। ज्यादातर लोग इस बेंच पर बैठ कर बुक पढ़ना या आराम करना जैसे काम करते है। इसकी खासियत ये है कि रात के संमय इसमें लाइट जलती है जिससे रात के समय भी लोग इसमें बैठ सकते है।

PunjabKesari
 

Related News