22 SEPSUNDAY2019 6:15:16 PM
Nari

कान छिदवाना फैशन ही नही 'Periods' के लिए भी है फायदेमंद, जानिए और फायदे

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 13 Sep, 2019 04:44 PM
कान छिदवाना फैशन ही नही 'Periods' के लिए भी है फायदेमंद, जानिए और फायदे

कान छिदवाना आज एक फैशन बन चुका है लेकिन हिंदु शास्त्रों में कान छिदवाना एक परंपरा है। वहीं विज्ञान व मेडीकल के अनुसार कान छिदवाना न केवल एक परंपरा बल्कि आपकी सेहत के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है। यह जितना महिलाओं के लिए फायदेमंद होता है उतना ही पुरुषों के लिए फायदेमंद होता है। यह एक तरह से एक्यूप्रेशर का काम करता है जिसमें आप अपने कान की नसों को प्रेस करते है। चलिए आज आपको बताते है कि कान छिदवाने से किस तरह आपकी सेहत पर असर डलता है।

टाइम पर आते है पीरियड्स

महिलाओं को हर पीरियड्स आते है लेकिन कुछ महिलाओं को लाइफस्टाइल में बदलाव के कारण समय पर पीरियड्स नही आते है। ऐसे में कान के बाहरी भाग के केंद्र में छेद करवाने से महिलाओं में पीरियड्स संबंधी समस्याएं दूर होती हैं। इतना ही नही यह प्रेग्नेंसी में भी काफी फायदेमंद होती हैं।

PunjabKesari,Spraying ears, कान छिदवाना,Nari

ब्रेन 

छोटी ही उम्र में बच्चों के कान छिदवाने से उनके दिमाग का सही विकास होता है। इसके लिए कान के बाहरी हिस्से के मध्य प्वाइंट में छेद करवाना चाहिए। यह प्वाइंट ब्रेन के लेफ्ट हेमिस्फियर को राइट हेमिस्फियर से जोड़ने का काम करता है। इस जगह पर छेद करवाने से दिमाग हमेशा हेल्दी रहता है। यह एक एक्युप्रेशर थेरेपी हैं।

PunjabKesari,Spraying ears, कान छिदवाना,Nari

आंख

जब कान के अंदर सेंटर में छेद करवाते है तो आपकी आंखों की रोशनी बढ़ती है। इससे आपकी आंखें भी स्वस्थ रहती हैं।

PunjabKesari,Spraying ears, कान छिदवाना,Nari

सुनने

आंखों के साथ इससे आपके सुनने की क्षमता भी बढ़ती है। कान के विभिन्न प्वाइंट जब प्रेस होते है तो इनका ऐक्युप्रेशर होता है।

 

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News