23 JULTUESDAY2019 4:07:23 AM
Nari

Vastu Tips : होम गार्डन डिजाइन करते समय ध्यान में रखें ये 6 बातें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 29 Jun, 2019 05:07 PM
Vastu Tips : होम गार्डन डिजाइन करते समय ध्यान में रखें ये 6 बातें

घर बनाते समय, ज्यादातर लोग घर के कमरों और अन्य हिस्सों के लिए वास्तु शास्त्र को फॉलो करते हैं। ऐसे बहुत कम लोग हैं जो घर के बगीचे पर कम ध्यान देते हैं। पर क्या आपको मालूम है कि घर के बगीचे को वास्तु के अनुसार बनाने से आपके घर की सुख-समृद्धि में चार चांद लग सकते हैं। तो चलिए आज बात करते हैं बगीचे से जुड़े वास्तु के बारे में...

चमेली

ज्यादातर बगीचा घर के दाएं तरफ ही बना होता है। कोशिश करें कि बगीचे के चारों तरफ चमेली का पौधा लगाएं। ऐसा करने से घर का माहौल खुशबूदार तो बनेगा ही साथ ही घर के सदस्यों में मधुरता भी आएगी। 

PunjabKesari

तुलसी का पौधा

घर के बगीचे में तुलसी का पौधा अवश्य लगाना चाहिए। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है। पुराने समय में लोग घर में बगीचा न होते हुए भी घर के आंगन में या फिर यूं ही घर में तुलसी का छोटा सा पौधा लगाना शुभ समझते थे। 

बगीचे की सफाई

घर में अच्छा माहौल बनाए रखने के लिए बगीचे की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें। खासतौर पर अंधेरी आने के बाद गार्डन की सफाई जरुर साफ करवाएं। अंधेरी के बाद बगीचे में फैले पत्ते बर्बाद घर की निशानी कहलाते हैं। 

पक्षियों के लिए पानी

बगीचे में पक्षियों की प्यास बूझाने के लिए एक बर्तन जरुर रखें। हो सके तो साथ में कुछ दाने या फिर रोटी भी जरुर डालें। इससे आपके घर के रसोई भंडार में कभी भी कमी नहीं आएगी। 

PunjabKesari

कांटेदार पौधों से करें परहेज

गार्डन में कांटेदार पौधे यानि कैकटस का प्लांट कभी नहीं लगाना चाहिए। ऐसा करने से घर में नेगेटिव एनर्जी प्रवेश करती है। बैंबू प्लांट लगाने से भी परहेज करें। कोशिश करें कि बढ़ती बेलों वाले पौधे ज्यादा से ज्यादा लगाएं।

3 फीट से ऊंचे नहीं होने चाहिए पौधे

ध्यान रखें गमले में लगे पौधों की ऊंचाई 3 फीट से ऊंची नहीं होनी चाहिेए। कोशिश कीजिए कि रंग-बिरंगे फूलों वाले छोटे-छोटे गमलों से गार्डन को सजाएं। बगीचे की खूबसूरती बढ़ाने के साथ-साथ इन पौधों की देखभाल करनी भी आसान होती है।
 

Related News

From The Web

ad