20 MARWEDNESDAY2019 8:38:32 PM
Nari

डाइट या वर्कआउट नहीं, सही तरीके से पानी पीकर घटाएं वजन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 06 Mar, 2019 01:10 PM
डाइट या वर्कआउट नहीं, सही तरीके से पानी पीकर घटाएं वजन

वजन घटाने के लिए लोग न जाने क्या-क्या करते हैं लेकिन बावजूद इसके कुछ लोग वजन नहीं घटा पाते। बता दें कि इसका कारण आपका पर्याप्त मात्रा में पानी ना पीना भी हो सकता है। एक्सपर्ट के अनुसार, अगर सही तरीके व मात्रा में पानी पीया जाए तो आसानी से वजन घटाया जा सकता है। चलिए आपको बताते हैं कि वजन घटाने के लिए कितना, कब और कैसे पानी पीना चाहिए।

 

वजन घटाने के लिए पिएं पानी

सेहतमंद रहने के लिए दिनभर में कम से कम 10-12 गिलास पानी पीना जरूरी होता हैं लेकिन वजन घटाने के लिए भी पानी पीना उतना ही जरूरी होता है। पानी में कैलोरी की मात्रा बिल्कुल भी नहीं होती है, जिससे आप अधिक कैलोरी लेने से बच जाते है। साथ इससे भूख कंट्रोल में रहती हैं और मेटाबॉलिज्म भी तेज होता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

PunjabKesari

कितना पिएं पानी?

आमतौर रोजाना 2 लीटर पानी (8 गिलास) पानी पीना चाहिए। हालांकि रिसर्च के अनुसार, वजन घटाने के लिए आप 3-4 लीटर पानी भी पी सकते हैं। ये आपके फिटनेस के स्तर, शरीर के प्रकार व आकार, आहार और नींद पर निर्भर करता है। इसके अलावा जितना आपका वजन हो, उसके अनुसार पानी पिएं।

 

खाने से पहले पिएं पानी

शोध के अनुसार, खाने से 20-30 मिनट पहले पानी पीने से पेट भरा हुआ रहता है, जिससे आप ओवरइटिंग से बच जाते हैं। वहीं भोजन के आधा घंटे बाद पानी पीने से खाना पचाने में मदद मिलती है। तकरीबन 3 महीने तक ऐसा करने से 2 कि.लो. वजन कम किया जा सकता है।

 

कब और कैसे पिएं पानी?

-सुबह खाली पेट 2-4 गिलास पानी पिएं।

-अगर आप वातानुकूलित (Air-Conditioned) वातावरण में काम करते हैं तो हर रोज 2.5 लीटर से अधिक पानी न पिएं।

-तो वर्कआउट शुरू करने से पहले 16 औंस पानी पीने की सलाह दी जाती हैं। वहीं कसरत के दौरान 4-8 औंस और वर्कआउट के बाद 16 औंस पानी पीना चाहिए।

- गर्मियों के दौरान, नियमित अंतराल पर पानी पीकर खुद को हाइड्रेटेड रखें।

PunjabKesari

एक्टिविटी लेवल

वर्कआउट करने के बाद पसीना आने पर शरीर का बहुत सारा पानी टॉक्सिंस के रूप में बाहर निकल जाता है। ऐसे में जरूरी है कि आप वर्कआउट रूटीन के साथ लगभग 350 मिलीलीटर पानी पिएं। अगर आप रोजाना 45 मिनट तक कसरत करते हैं तो दिनभर में 17 औंस पानी जरूर पिएं।

 

सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पिएं

शोध के मुताबिक, सुबह 1 गिलास गुनगुना पानी पीने से शरीर का तापमान बढ़ता है और मेटाबॉलिक रेट तेज होता है। इससे ज्यादा कैलोरी बर्न होती है।

 

आहार से पूरी करें पानी की कमी

अगर आप पर्याप्त पानी नहीं पी पाते तो आहार के जरिए इसकी कमी को पूरा कर सकते हैं। अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें, जिसमें पानी की ज्यादा मात्रा हो। सलाद में 95%, ब्रोकली 89%, सेब 89%, दही 85%, खीरे 96.7% और पके हुए चावल में 70% पानी होता है इसलिए इनका सेवन अधिक मात्रा में करें। इसके अलावा पालक, नींबू, चाय, कॉफी, टमाटर, स्ट्रॉबेरी और अंगूर में भी भरपूर पानी होता है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad