26 APRFRIDAY2019 6:02:06 AM
Nari

Natural Wonder: प्राकृतिक तरीके से बनी इस जगह को आप भी देखकर हो जाएंगे हैरान

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 12 Jul, 2018 11:22 AM
Natural Wonder: प्राकृतिक तरीके से बनी इस जगह को आप भी देखकर हो जाएंगे हैरान

ट्रैवलिंग के लिए दुनियाभर में खूबसूरत और सुदंर जगहों की कोई कमी नहीं है। दुनिया में कई ऐसी जगहें है, जोकि प्राकृतिक अजूबे से भरी हुई है। हम भी आज आपको एक ऐसी ही जगह के बारे में बताने जा रहे हैं। प्राकृतिक सुदंरता से भरपूर इस जगह के बारे में शायद ही आपने कभी सुना होगा। अमेरिका में स्थित ब्राइस कैनियन नाम जगह को देखकर ऐसा लगता है जैसे किसी ने कैनवास पर कुदरत से शिल्पकारी की हो। आइए जानते हैं इस जगह के बारे में कुछ और बातें।

PunjabKesari
PunjabKesari

अमेरिका की ब्राइस कैनियन के ऊंचाई वाले पत्थरों को देखकर ऐसा लगता है जैसे किसी ने नक्काशी की हो लेकिन यह जगह पूरी तरह प्राकृतिक तरीके से बनी है। यह शानदार प्राकृतिक अजूबा करीब हजारों वर्षों में बनकर तैयार हुआ है। घूमने के लिए यहां ब्राइस पॉइंट, इंस्पीरेशन पॉइंट, सनराइज और सनसेट पॉइंट जैसी कुछ खास जगह भी हैं।

PunjabKesari

आपको जानकर हैरानी होगी कि हवा, पानी और गर्मी-सर्दी के कारण इन पहाड़ों का आकार ऐसा हो गया है। इस खूबसूरत जगह को देखने के लिए टूरिस्ट दूर-दूर से आते हैं। यहां पर चढ़ाई करना बहुत ही मुश्किल माना जाता है लेकिन फिर भी यहां पर्यटक भारी संख्या में आते हैं।

PunjabKesari
PunjabKesari

घूमने के साथ-साथ यहां पर सालभर हॉर्स, बाइक की सुविधा उपलब्ध है। सर्दी के दिनों में यहां स्कीइंग और स्लेज गाड़ी की सुविधा भी जाती है। इसके अलावा सालभर यहां पर कई रोचक एक्टिविटीस और बैलून फेस्टिवल करवाएं जाते हैं। बैलून में बैठकर ऊंचाई से इस खूूबसूरत जगह को देखने का मजा आपके ट्रिप को यादगार बना देता है।

PunjabKesari

सूरज की रोशनी पड़ने से यह खूबसूरत जगह लाल दिखाई देने लगती है, जोकि किसी अजूबे से कम नहीं लगता। यहां का सबसे ऊंचा हूड्स 9 हजार फीट यानी 2743 मीटर ऊंचा है। व्हीलर्स पर इस पूरी जगह को अच्छी तरह घूमने के लिए आपको करीब 1 दिन लग जाता है लेकिन पैदल घूमने के लिए आपको पूरे 2 दिन चाहिए होंगे।

PunjabKesari

नेशनल पार्क में स्थित इस जगह में आपको रेस्त्रां और टूर पैकेज में घूमने की सभी सुविधाएं भी दी जाती है। सर्दी हो या गर्मी, यहां रूकने के लिए आपको होटलों की सुविधा आसानी से मिल जाती है लेकिन इसके लिए आपको पहले से ही बुकिंग करवानी पड़ती है।

PunjabKesari
PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News

From The Web

ad