04 JUNTHURSDAY2020 5:17:13 AM
Nari

Hair Care से जुड़ी ये 8 बातें हैं झूठ, कहीं आप भी तो नहीं मानते इन्हें सच?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 10 May, 2020 11:33 AM
Hair Care से जुड़ी ये 8 बातें हैं झूठ, कहीं आप भी तो नहीं मानते इन्हें सच?

सिल्की एंड शाइनी बाल पाने के लिए लोग दादी के नुस्खों से लेकर कई हेयर ट्रीटमेंट्स का सहारा लेते हैं लेकिन इससे कोई खास फायदा नहीं होता। क्या आपने कभी जानने की कोशिश की है कि ऐसा क्यों होता है। दरअसल, आप जो भी हेयर केयर रूटीन या दादी मां के नुस्खे फॉलो करते हैं, उनमें से कई बाते तो झूठ ही होती है। जी हां, आज हम आपको बालों की देखभाल से जुड़ी कुछ ऐसी ही बातें बताएंगे, जिसमें कोई सच्चाई नहीं है।

 

भ्रम: अधिक सिर धोने से गिरते हैं बाल

सच: अक्सर लोग कहते हैं कि ज्यादा बाल नहीं धोने चाहिए। उनकी सलाह मानकर आप भी बाल धोना बंद कर देते हैं लेकिन एक्सपर्ट के मुताबिक, हफ्ते में 3 बार बाल धोना बिल्कुल सेफ और जरूरी होता है।

PunjabKesari

भ्रम: ज्यादा शैंपू का इस्तेमाल है सही

सच: बहुत से लोग बाल साफ करने के लिए ज्यादा से ज्यादा शैंपू का यूज करते हैं, जोकि सही नहीं है। बाल व स्कैल्प को अच्छी तरह से साफ करने के लिए एक पाउच शैंपू बहुत है। अगर आपके बाल लंबे है तो इससे थोड़ा-ज्यादा शैंपू ले सकते हैं लेकिन बहुत ज्यादा शैंपू बालों को खराब करता है।

भ्रम: कंडीशनर से ठीक हो जाते हैं दोमुंहे बाल

सच: अगर आप सोचते हैं कि कंडीशनर से दोमुंहे बालों को ठीक किया जा सकता है तो आप गलत हैं। कोई भी कंडीशनर दोमुहें बालों को ठीक नहीं कर सकता है लेकिन इससे बालों का टूटना कम जाता है। इससे बालों के क्युटिकल मुलायम हो जाते हैं, जिससे बाल सिल्की हो जाते हैं।

भ्रम: झटके से सुखाने से बाल झड़ने लगते हैं

सच: झटके या ज्यादा जोर से बाल सुखाने पर वह रूखे होकर टूट तो जाते हैं लेकिन वो फिर से वापिस भी आ जाते हैं। हालांकि बेहतर होगा कि आप नेचुरल सनलाइट और हल्के हाथों से ही उन्हें सुखाएं।

PunjabKesari

भ्रम: गीले बालों में सोने से फंगल इंफैक्शन का खतरा

सच: आपका ऐसा सोचना बिल्कुल गलत है। बाल गीले होने पर नहीं बल्कि गर्मियों में ज्यादा पसीना, धूल मिट्टी के कारण फंगल इंफैक्शन का खतरा रहता है।

भ्रम: दिन भर में 100 बार करनी चाहिए बालों में कंघी

यह: यह तथ्य भी बिल्कुल गलत है। इससे बालें के क्युटिकल कमजोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं। बालों को सिर्फ 2-3 बार कंघी करनी चाहिए। साथ ही रात को सोने से पहले भी एक बार कंघी जरूर करें।

भ्रम: ट्रिमिंग से बाल होते हैं मोटे

सच: लड़कियों को लगता है कि ट्रिमिंग करवाते रहते से बाल मोटे होते हैं लेकिन बात सही नहीं है। बालों को काटने से उन पर कोई असर नहीं होता।

PunjabKesari

भ्रम: गलत डाइट से झड़ते हैं बाल

सच: स्वस्थ रहने के लिए अच्छी डाइट लेना बहुत जरूरी है लेकिन बालों को सेहतमंद रखने के लिए किसी खास तरह के खाने की जरूरत नहीं होती।

भ्रम: बिना काटे निकल सकते हैं दोमुंहे बाल

सच: दोमुहें बाल निकालने का सिर्फ एक ही तरीका है कि उन्हें काटना। हालांकि कुछ प्रोडक्ट्स टूटे हुए बालों को ठीक करते हैं लेकिन यह सिर्फ उसी समय तक होता है जब तक आप शैंपू ना करें।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News