Twitter
You are hereNari

क्या आपका पार्टनर भी आपको हर बात के लिए ठहराता है दोषी?

क्या आपका पार्टनर भी आपको हर बात के लिए ठहराता है दोषी?
Views:- Tuesday, September 11, 2018-10:54 AM

कई बार रिलेशनशिप में पार्टनर आपकी याद्दाश्त और सोच पर सवाल खड़े करने लगता है, जिसे गैसलाइटिंग कहा जाता है। इसमें पार्टनर आपका ब्रेनवॉश कर देता है, जिसमें विक्टिम होते हुए भी आपको लगता है आपकी ही गलती है। पार्टनर के बार-बार बोलने पर आपको अपनी एबिलटिस और फैसलों पर शक होने लगता है लेकिन आपको इसका एहसास तक नहीं होता कि आपको ऐसा करने के लिए मजबूर किया जा रहा है।

 

आपको गैसलाइट किया जा रहा है इस बात का अंदाजा लगाना बहुत मुश्किल होता है क्योंकि ज्यादातर मामलों में आप अपने पार्टनर की बात पर ही भरोसा कर लेते हैं। हालाकिं, कुछ ऐसे संकेत भी होते हैं जिन पर ध्यान देकर आप जान सकते हैं कि आपको गैसलाइट किया जा रहा है।

 

गैसलाइट (Gaslighting) के संकेत
1. गैसलाइट में आपका पार्टनर पूरी कोशिश करता है आप हर समय खुद को गलत समझें। ऐसे में वह आपकी सही बात को भी गलत बोलने लगता है।

PunjabKesari

2. अगर आपका पार्टनर आपको गैसलाइट करने की कोशिश कर रहा हो तो वह आपको धमकाने की भी कोशिश करेगा। इतना ही नहीं, वह अपने साथ होने वाली बुरी चीजों के लिए भी आपको ही दोषी ठहराएगा। वह यह सब कुछ ऐसे करेगा कि आप सचमुच महसूस करने लगेंगे कि गलती आपकी ही है।

 

3. वह छोटी-छोटी बातों के लिए आपको ही दोष देगी। वह आपको इतना कमजोर महसूस करवाएगा कि आप ज्यादातर समय परेशान, बेचैन और चिंतित रहेंगे।

 

4. पार्टनर आपके दिमाग में तरह-तरह के भ्रम डालने की कोशिश करेगा, जिससे आपको फैसले लेने में परेशानी होगी। ऐसे में आप गलत फैसले लेने लगेंगे और कई बार तो फैसला लेने से भी डरेंगे।

PunjabKesari

5. कहीं आप भी तो कुछ दिनों से हर छोटी-बड़ी बात पर अपने पार्टनर से माफी मांगने लगे हैं? अगर ऐसा है तो आप गैसलाइटिंग की चपेट में आ चुके हैं। हर समय खुद को अपराधी समझते रहना भी गैसलाइटिंग का संकेत है।

 

6. अगर आप अक्सर नाखुश रहते हैं, तो हो सकता है कि एक वजह इसकी गैसलाइटिंग भी हो। आपको सचमुच इसे गंभीरता से लेना चाहिए।

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by: