18 APRTHURSDAY2019 11:52:31 PM
Nari

शैंपू और तेल से नहीं, योग आसन से बंद करें बालों का झड़ना - Nari

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 19 Sep, 2018 12:45 PM
शैंपू और तेल से नहीं, योग आसन से बंद करें बालों का झड़ना - Nari

बालों का झड़ना आजकल हर किसी के लिए एक आम समस्या बन गई है। झड़ते बालों से निजात पाने के लिए आप बाजारू हेयर प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल तो करते हैं लेकिन उससे कोई खास फायदा नहीं होता। ऐसे में आज हम आपको कुछ योगासन बताएंगे, जो हेयर फॉल को रोकने के साथ-साथ बालों को मजबूत भी करेंगे। इससे आपके बालों को किसी तरह के साइड इफेक्ट्स का सामना भी नहीं करना पड़ेगा।

 

1. शीर्षासन
इस आसन को करने से आप बालों की प्रॉब्लम्स को दूर कर सकते हैं। इसके अलावा नियमित रूप से यह आसन करने पर चेहरा पर चमक बनी रहती है और उसपर बढ़ती उम्र के निशान भी नहीं दिखाई देते। इस आसन को करने के लिए वज्रासन की स्थिति में बैठकर आगे की ओर झुकें। अब दोनों कुहनियों को जमीन पर टिकाकर अपने हाथों की उंगलियों को एक दूसरे से मिलाएं। फिर धीरे-धीरे शरीर का पूरा भार सिर पर टिकाते हुए ऊपर की ओर उठाएं। सिर के बल होकर अपना पूरा शरीर सीधा रखें। कुछ देर ऐसे ही रहे और फिर नॉर्मल स्थिति में आ जाए।

PunjabKesari

2. ऊष्ट्रासन
आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ-साथ यह आसन बालों तो झड़ने से भी रोकता है। इस आसन को करने के लिए पहले घुटनों के बल खड़े हो जाएं और दोनों घुटनों, एड़ी व पंजों को मिला लें। इसके बाद सांस अंदर-बाहर खींचते हुए शरीर को पीछे की ओर झुकाएं। फिर दोनों हाथों को दोनों हाथों से एड़ियों को पकड़ने की कोशिश करें। इस स्थिति में ठोड़ी ऊपर की ओर व गर्दन और हाथों को बिल्कुल सीधा रखें। 3-4 मिनट ऐसे रहने के बाद सामान्य स्थिति में आ जाए।

PunjabKesari

3. सर्वांगासन
इस आसन को करने के लिए सबसे पहले दरी या चटाई पर पीठ के बल लेट जाएं। अब दोनों पैरों को ऊपर उठाकर कमर को धीरे-धीरे ऊपर की ओर उठाए। कमर को उठाते वक्त सहारे के लिए हथेलियां पीठ पर रखें। कुछ देर इस स्थिति में रहने के बाद सामान्य अवस्था में आ जाए। इस आसन को नियमित रूप से करने से न सिर्फ बाल मजबूत होंगे बल्कि हेयर फॉल की समस्या भी दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News

From The Web

ad