01 JUNMONDAY2020 12:05:49 PM
Nari

दिन के ये 3 योगासन दूर करेंगे बालों का टूटना-झड़ना

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 17 Feb, 2020 06:15 PM
दिन के ये 3 योगासन दूर करेंगे बालों का टूटना-झड़ना

हर रोज सिर के 100 बाल झड़ना एक सामान्य बात है। मगर यदि बालों का झड़ना 100 से ज्यादा हो तो यह बात सामान्य नहीं है। अगर हर रोज आपके बाल 100 से अधिक मात्रा में झड़ते हैं तो समझ लें आने वाले 1 साल में आपके बाल आधे रह जाएंगे। ऐसे में जरुरी है समय रहते अपने बालों की केयर करें। बाहरी केयर के साथ-साथ यदि आप रुटीन में योग करें तो यह आपके बालों के साथ-साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद है। आज हम आपको बताएंगे बालों को हेल्दी रखने के लिए तीन खास आसन, जिन्हें करने से आपके बालों का टूटना-झड़ना हर तरह की प्रॉबल्म दूर हो जाएगी...

पहले आसन का नाम है हस्तपादासन

हस्तपादासन करने के लिए जमीन पर सीधे खड़े हो जाएं, अब अपने हाथों को ऊपर लेजाते हुए पूरी तरह आगे झुकें। जितनी देर तक झुके रह सकते हैं, उतनी देर तक झुके रहें। शुुरु-शुरु में थोड़ी परेशानी होगी, मगर धीरे-धीरे आपको इस आदत हो जाएगी। इस आसन को करने के दो फायदे हैं, एक तो बालों का झड़ना कम होगा दूसरा आपका बड़ा हुआ पेट भी इसे करने से कम होगा।

Image result for हस्तपादासन,nari

दूसरा- सर्वांगासन

इस आसन को करने के लिए आपको थोड़ी प्रैक्टिस की जरुरत पड़ेगी। आप चाहें तो शुरुआत में इसे दीवार की मदद से कर सकते हैं। इस आसन में आपको जमीन पर सीधे लेट जाना है, उसके बाद अपनी टांगों को उठाकर धीरे-धीरे सीधा ऊपर की तरफ करना है। आपके हाथ कमर पर होने चाहिए। जितनी देर तक इस पोजिशन में रह सकें, रहें। इस आसन के द्वारा आपकी पूरी बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन अच्छे से होगा, जिससे आपके बालों का टूटना-झड़ना और गिरना कम होगा।

Image result for सर्वांगासन,nari

तीसरा आसन- अधोमुख आसन

यह आसन करने के लिए आपको जमीन पर उल्टा लेटना है। फिर धीरे-धीरे हाथ और पैरों पर जोर लगाकर अपनी बॉडी को ऊपर की तरफ उठाना है। आपका मुंह और सिर नीचे की तरफ झुका होना चाहिए। 2 से 3 मिनट इसी सिचुएशन में रहने के बाद आप अपनी नार्मल पोजिशन में आ जाएं। आपको जितनी बार ठीक लगे इस आसन को दोहराएं। इससे आपकी पीठ की दर्द और झड़ते बाल दोनों की परेशानी कुछ ही दिनों में दूर होगी।

Image result for अधोमुख आसन,nari

-इन सबके अलावा सुबह 10 से 15 मिनट अनुलोम-विलोम करें। 
-कपालभाति आसन करने से भी आपके झड़ते बालों की समस्या दूर होगी।
-योग के अलावा भरपूर नींद लें, हफ्ते में 2 बार हेयर मसाज जरुर करें।
-दिन में दो बार बालों में कंघी करें, इसे आपके टूटते-झड़ते बालों की समस्या दूर होगी। 
-अपने खान-पान का खास ध्यान रखें। 
-तनाव लेने से बचें।
-हेल्दी डाइट लें, और जितना भी खाएं सही टाइम पर खाएं, रात का खाना 8 बजने से पहले खत्म कर लें।
-रात सोने से पहले 1 गिलास दूध जरुर पिएं।

Image result for healthy life style,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News