25 APRTHURSDAY2024 6:08:06 PM
Nari

बच्चों में डर खत्म करने के लिए करवाएं ये 3 योगासन

  • Updated: 06 Jun, 2018 04:05 PM
बच्चों में डर खत्म करने के लिए करवाएं ये 3 योगासन

बच्चे हमेशा हंसते-खेलते ही अच्छे लगते हैं लेकिन कई बार बच्चों के मन में पेरेंट्स या फिर किसी घटना का ऐसा डर बैठ जाता है। जिसे उसके दिमाग या फिर मन से निकाल पाना मुश्किल हो जाता है। इस डर का बच्चे के शरीरिक और मानसिक स्तर पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है। उसमें आत्मविश्वास में कमी आ जाती है और वह जिंदगी में कभी भी आगे नहीं बढ़ पाता। अगर आप चाहते है कि आपका बच्चा हैल्दी और सबसे आगे रहे तो आप उसके डर को खत्म करने के लिए आप उससे योगाभ्यास करवा सकते हैं, इससे बच्चे को किसी तरह का नुकसान भी नहीं होगा। आइए जानिए इस समस्या से राहत पाने के लिए बच्चे से कौन-कौन से योगाभ्यास करवाने चाहिए।

1. वृक्षासन

PunjabKesari
इस आसन को करने के लिए बच्चे को सीधे खड़े होने के लिए बोलें और फिर दाएं पैर के टंखने को पकड़ कर इस पैर की एड़ी को बाई जांघ के ऊपरी भाग यानी जोड़ पर रखें।  दाएं पैर के तलवे से जांघ को दबाएं। अब हाथों को प्रार्थना की मुद्रा में जोड़ें, ऊपर उठाएं और छाती पर रखें फिर धीरे-धीरे उन्हेंं उठाकर सिर से ऊपर ले जाएं। कुछ समय तक  शरीर का संतुलन बनाए रखें। फिर हाथों को नीचे ले आएं और नार्मल पॉजिशन में आ जाएं। फिर इसी प्रकिया को दूसरी तरफ से करें। इस योगाआसन को 3 से 5 बार करें।

2. वीरभद्रासन

PunjabKesari
इसे करने के लिए दोनों पैरों को खोलें और बाएं तलवे को बाएं ओर करें। दाएं पैर को सीधा रखें। फिर हाथों को ऊपर उठा कर प्रार्थना मुद्रा में करें। फिर घुटने को थोड़ा बेंड करके सिर को बाई ओर घुमाएं और सांस को अंदर की ओर खींचें। फिर सांस छोड़ते हुए नार्मल  पोजिशन में आ जाएं। फिर इसी प्रकिया को दूसरी तरफ से करें।

3. शवासन

PunjabKesari
इसके लिए पीठ के बल सीधे लेट जाएं और हाथों को आराम से शरीर से एक फुट की दूरी पर अंगुलियां तथा हथेली ऊपर की दिशा में रखें। फिर पैरों के बीच  एक या दो फुट की दूरी बनाएं। आंखे बंद करके धीरे धीरे सांस लें और छोड़े। इस आसान से काफी हद तक तनाव से राहत मिलेगी।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News