Twitter
You are hereNari

वर्किंग लोग भी ऑफिस टाइम में कर सकते हैं ये 5 योगासन

वर्किंग लोग भी ऑफिस टाइम में कर सकते हैं ये 5 योगासन
Views:- Thursday, June 21, 2018-7:00 PM

योगासन के फायदे : तेजी दौड़ती इस जिंदगी में सेहत का ख्याल रखना एक मुश्किल काम बन गया है। घर और काम के चक्कर में अक्सर लोग अपनी सेहत और योग के लिए समय नहीं निकाल पाते, जिससे वह डिप्रैशन, माइग्रेन या अन्य दिमागी बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। अगर आप भी काम के कारण योग नहीं कर पाते तो आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं। आज योगा दिवस के मौके पर हम आपको कुछ ऐसे योगासन के बारे में बताएंगे, जिन्हें आप ऑफिस में ही थोड़ा-समय निकालकर कर सकते हैं। तो अगर आपको भी घर पर योग के लिए समय नहीं मिल पाता तो आप भी ऑफिस में ये योगासन जरूर ट्राई करें।

 

1. बालासन
इस आसन को करने के लिए सबसे पहले किसी हवादार और खुले स्थान पर घुटने के बल बैठ जाएं। इसके बाद कमर को सीधा करके सांस लेते हुए शरीर को आगे की ओर झुकाकर सिर को जमीन के साथ लगाएं। अब जितना हो सके उतनी देर इसी अवस्था में रहने की कोशिश करें। फिर सांस छोड़ते हुए शरीर के ऊपरी भाग को उठाते हुए फिर से सामान्य मुद्रा में आ जाएं। इस आसन को करने से आपका नर्वस सिस्टम शांत होता है, जिससे आप कई प्रॉब्लम से बचे रहते हैं।

PunjabKesari

2. गरुड़ासन
ऑफिस समय में आप आसानी से गरुड़ासन कर सकते हैं। क्योंकि इसे करने के लिए आपको बैठने या लैटने की जरूरत नहीं होती। इसे करने के लिए आप सावधान स्थिति में खड़े हो जाएं। इसके बाद दोनों हाथों को सीने के सामने लाकर पैरों की तरह लपेटते हुए नमस्कार की मुद्रा में आएं। इस क्रिया को एक तरफ से करने के बाद दूसरी तरफ से भी किजिए। इस क्रिया को दोनों पैरों से 5-5 बार करें। इससे आपके शरीर में दिनभर स्फूर्ति बनी रहेगी और आपको ऑफिस वर्क के दौरान नींद भी नहीं आएगी।

PunjabKesari

3. ताड़ासन
इसे करने के लिए आप सबसे पहले खड़े हो जाए और अपनी कमर एंव गर्दन को सीधा कर लें। इसके बाद आप अपने हाथ को सिर के ऊपर करें और सांस लेते हुए धीरे-धीरे पूरे शरीर को खींचें। खिंचाव को पैर की अंगुली से लेकर हाथ की अंगुलियों तक महसूस करें। इस स्थिति में कुछ समय रहें और सांस ले, सांस छोड़ें। अब धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए अपने हाथ और शरीर को सामान्य अवस्था में ले आएं। इस योगासन की कम से कम इसे 3-4 बार प्रैक्टिस करें। नियमित रूप से ताड़ासन करने पर शरीर की मांसपेशियों में लचीलापन आता है। इसके साथ ही यह योगा आपको चुस्त-दुरुस्त रखने में भी मदद करता है।

PunjabKesari

4. उत्कटासन
उत्कटासन करने के लिए दोनों पैरों को मिलाकर सीधे खड़े हो जाएं और पैरों की एड़ियों और उंगलियों को मिला लें। इसके बाद दोनों घुटनों को मोड़कर नीचे बैठें और एड़ियों को उठा लें ताकि पूरे शरीर का संतुलन दोनों पैरों की उंगलियों पर रहे। दोनों हाथों को साइड में जमीन पर टिका लें, ताकि संतुलन बनाने में आसानी हो। इसके बाद दोनों कोहनियों को जंघों पर रखकर हाथों की उंगलियों को आपस में मिलाएं। इस स्थिति में 1-2 मिनट तक रहने के बाद सामान्य हो जाए।

PunjabKesari

5. मेडिटेशन
कुछ लोग वर्कप्रैशर के कारण मानसिक रोग का शिकार हो जाते हैं। इस तनाव से छुटकारा पाने का अच्छा तरीका है ध्यान लगाना यानि मेडिटेशन। इसे आप ऑफिस में भी आराम से कर सकते हैं। मेडिटेशन करने के लिए सबसे पहले पद्मासन की स्थिति में बैठ जाएं। इसके बाद कमर को सीधी करके आंखें बंद कर लें और लंबी-लंबी सांस अंदर बाहर छोड़ें। इस बात का खास ख्याल रखें कि आपका ध्यान इधर-उधर न हों। इसके बाद धीरे-धीरे आंखें खोले और सामान्य हो जाएं।

PunjabKesari


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Beauty