22 JANWEDNESDAY2020 1:43:53 PM
Nari

डिप्रेशन में नहीं रहने देंगे ये 5 योगासन

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 07 Dec, 2019 05:48 PM
डिप्रेशन में नहीं रहने देंगे ये 5 योगासन

आजकल के भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई खुद को दूसरे से बेहतर साबित करना चाहता है। सबसे आगे निकले की होड़ में कभी निराशा मिलने के कारण व्यक्ति उदास हो जाता है। वहीं अपनी समस्याओं का समाधान न मिलने के कारण वह गुस्सा और चिड़चिड़ा व्यवहार करने लगता है। ऐसे में कुछ लोग तो डिप्रेशन का शिकार हो जाता है। वे अपने मन की सुख शांति खो बैठते हैं और तनाव में चले जाते है। इन सबसे बचने के लिए व्यक्ति को अपनी डेली रूटीन से कुछ समय निकाल कर योग करना चाहिेए। ताकि वे डिप्रेशन से बाहर आकर अपनी पूरी जिंदगी अच्छे से जी सके।

 

तो चलिए बताते है आपको कुछ आसान से आसन जिसे करने से व्यक्ति तनाव को भूल खुशी से अपनी जिंदगी बीता पाएंगा।

बालासन

बच्चे की मुद्रा में इस आसन को करने के कारण इसका नाम बालासन पड़ा। इसे करने से दिनभर की थकान दूर होने के साथ शरीर में चुस्ती आती है। पीठ, कमर दर्द से राहत दिलाने के साथ ये आसन दिमाग को शांत कर तनाव कम करने में मदद करता है।

Image result for balasan",nari

शवासन

जमीन पर बिल्कुल सीधे लेटकर इस आसन को किया जाता है। इसलिए इसे आराम की मुद्रा भी कहा जा सकता है। इस आसन को करने से दिमाग शांत होने के साथ याद्दाश्त और एकाग्रताशक्ति मजबूत होती है। अपनी जिंदगी से उदास और परेशान लोगों को शवासन जरूर करना चाहिए।

Image result for शवासन",nari

सुखासन

सुखासन का नाम सुख से ही रखा गया है। यह मन की उदासी और चिड़चिड़ापन को खत्म करने में मदद करता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होने के साथ मानसिक सुख मिलता है।

Image result for सुखासन",nari

भुजंगासन

सांप की मुद्रा में किए जाने वाला इस आसन को अंग्रेजी में कोबरा कहते है। यह तनाव कम करने में लाभदायक होता है। यह शरीर में ऊर्जा का संचार बढ़ाने के साथ पीठ दर्द से भी राहत दिलाता है।

Image result for भुजंगासन",nari

सेतुबंधासन

इस आसन को करने से लीवर, रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है। यह कमर, छाती, गर्दन आदि में दर्द होने की समस्या से राहत दिलाता है। इसे करने से मन शांत और स्टेस कम होता है। जिससे डिप्रेशन में गए व्यक्ति को छुटकारा मिलता है।

Image result for सेतुबंधासन",nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News