Twitter
You are hereNari

6 टिप्सः सही तरीके से करवाएं ब्रश, खराब नहीं होंगे बच्चे के दांत

6 टिप्सः सही तरीके से करवाएं ब्रश, खराब नहीं होंगे बच्चे के दांत
Views:- Monday, November 19, 2018-2:22 PM

सुबह उठने के बाद दांत साफ करना बहुत जरूरी है। आपकी इस आदत से ही बच्चे मुंह की सफाई रखना सीखते हैं। कुछ बच्चे रोजाना ब्रश तो करते हैं लेकिन इसके बावजूद भी दांत खराब या फिर मसूड़ों से जुड़ी परेशानी हो जाती है। इसके पीछे का कारण ब्रशिंग की कुछ गलत आदते हैं, जिन्हें नजरअंदाज करने से कई परेशानियां हो सकती हैं। 

गलत टूथब्रश का इस्तेमाल 
सिर्फ कलर या कार्टून थीम देखकर बच्चे के लिए ब्रश खरीदने की गलती न करें। डेंटिस्ट की मानें तो टूथब्रश हमेशा फ्लेक्सीबल और सॉफ्ट होना चाहिए। जिससे दांत साफ करके समय मसूढ़ों को नुकसान न हो।  
PunjabKesari

ब्रश करने की गलत तकनीक
सिर्फ सुबह के समय दांत साफ करना काफी नहीं है। सारा दिन बच्चे जूस, कैंडी, चॉकलेट आदि चीजें खाते हैं। रात को बिना ब्रश किए सोने पर दांतों में सड़न पैदा होने लगती है। इसके अलावा कुछ खाने के बाद बच्चे को कुल्ला जरूर करवाएं। 

दांतों को ज्यादा साफ करना
कुछ पेरेंट्स ज्यादा सफाई के चक्कर में बच्चे के दांत दिन में 3-4 बार साफ करवाते हैं। जिससे दांत की ऊपरी परत को नुकसान पहुंचता है। 

सिर्फ बाहर से दांत की केयर
दांतों की सफाई सिर्फ बाहर से नहीं बल्कि अंदरूनी तरफ से भी करें। इसके अलावा मुंह के दांए-बाए भी दांतों की सफाई करें। 
PunjabKesari

टूथब्रश हाइजीन की अनदेखी
दांतों की सही देखभाल के लिए ब्रश की हाइजीन का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है। गंदे ब्रश से मुंह की इंफैक्शन होने का डर रहता है। इसके अलावा गीली जगह पर ब्रश रखने से भी इस पर बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। इसे इस्तेमाल करने के बाद सूखा कर रखें। 

सही समय पर बदल लें ब्रश 
दांत चिकित्सक के अनुसार, ब्रश को ज्यादा देर तक इस्तेमाल करने से भी ऑरल प्रॉब्लम्स हो जाती है। बच्चे का टूथब्रश हर 3-4 महीने बाद बदल दें। 
PunjabKesari, Child Dental care 
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by:

Latest News