16 SEPMONDAY2019 1:40:22 PM
Nari

गलत बॉडी पॉश्चर भी बढ़ाता है Belly Fat, सही बैठकर घटाएं वजन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 26 Feb, 2019 04:13 PM
गलत बॉडी पॉश्चर भी बढ़ाता है Belly Fat, सही बैठकर घटाएं वजन

मोटापा न सिर्फ आपकी पर्सनैलिटी को बिगाड़ता है बल्कि यह कई गंभीर बीमारियों का घर भी है। मगर अक्सर लोगों को लगता है कि सिर्फ गलत खान-पान ही वजन बढ़ाता है, जोकि गलत है। तेजी से बढ़ता वजन आपके गलत बॉडी पॉश्चर का नतीजा भी हो सकता है। जी हां, गलत पॉश्चर में बैठने या चलने से ना सिर्फ मोटापा बढ़ता है बल्कि इससे आप अन्य बीमारियों की चपेट में भी आ जाते हैं। चलिए आपको बताते हैं कि गलत बॉडी पोश्चर से पेट में क्यों जमा होती है ज्यादा चर्बी और कैसे करें इसे कम?

 

गलत बॉडी पॉश्चर है मोटापे का कारण

पेट में चर्बी जमा होने की शिकायत उन लोगों को ज्यादा होती है, जो दिनभर बैठे रहते हैं। लंबे समय तक बैठे रहने या कंधे झुकाकर काम करने से पेट की मांसपेशियां बाहर की ओर आने लगती हैं। वहीं, भोजन के बाद तुरंत कुर्सी पर बैठकर घंटों काम करने से भी पेट के आसपास चर्बी जमा होने लगती है। यही कारण है कि एक्सपर्ट खाने के बाद 15 मिनट टहलने की सलाह देते हैं।

PunjabKesari

कैसे कम करें पेट की चर्बी?

पेट की चर्बी कम करने का सबसे बेहतरीन तरीका है कि आप सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीएं। साथ ही हर दिन कम से कम 3 लीटर पानी पीएं और हो सके तो गुनगुना पानी की ही कोशिश करें। इसके अलावा भोजन के तुरंत बाद बैठने की बजाए 10-15 मिनट टहलें। घंटों एक ही पोजीशन में न बैठे रहें, बल्कि हर 1 घंटे में 3-4 मिनट टहलते रहें और शरीर को स्ट्रेच करें, फिर बैठें।

 

वजन घटाने के अन्य टिप्स

खाएं फाइबर वाले आहार

वजन घटाने के लिए अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा फाइबर युक्त आहार शामिल करें। दरअसल, ये फूड्स धीरे-धीरे पचते हैं, जिससे पेट दिनभर भरा रहता है। इससे आप ओवरइटिंग और एक्स्ट्रा कैलोरी लेने से बच जाते हैं, जोकि वजन घटाने में काफी फायदेमंद है। इसके लिए आप मक्की के दानें, हरी सब्जियां, कच्चा सलाद, फल, दाल, बीन्स और नट्स का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा  गेंहूं, जौ, बाजरा, मक्का, चना आदि भी फाइबर का बेहतरीन स्त्रोत हैं।

PunjabKesari

विटामिन-सी वाले आहार

विटामिन-सी युक्त आहार भी वजन घटाने में काफी फायदेमंद है। इनसे एक तरह का एमिनो एसिड बनता है, जो फैट को ऊर्जा में बदल देता है। इससे वसा शरीर में जमा ना होकर इस्तेमाल हो जाती है। इसके लिए आप खट्टे फल, हरी पत्तेदार सब्जियां, बेरीज, अंडा, बादाम, ओट्स, पपीता, दही, गाजर, सोयाबीन और ग्रीन टी को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

 

हफ्ते में 1 बार रखें व्रत

अगर आप भी अपने खान-पान पर कंट्रोल नहीं कर पाते तो आपको व्रत जरूर रखना चाहिए। हफ्ते में 1 बार व्रत रखने से वजन कम करने में काफी मदद मिलती है। हालांकि आप इस दौरान नींबू पानी, दूध, जूस, सूप आदि चीजें ले सकते हैं। इसके अलावा आप वेजिटेबल या फ्रूट सलाद भी खा सकते हैं। इससे ना सिर्फ वजन कम होता है बल्कि आप स्वस्थ भी रहते हैं।

 

जंकफूड को कहें 'ना'

पपेट की चर्बी घटाने के लिए सबसे जरूरी है कि आप फास्ट व जंक फूड्स से दूर बनाएं। साथ ही कोशिश करें कि आप ज्यादा तली-भूनी चीजों का सेवन ना करें। कभी-कभार स्टीम सब्जियों का सेवन वजन घटाने में फायदेमंद होता है। इसके अलावा सामान्य आटे के बजाए जौ या चने के आटे को मिलाकर चपाती खाएं।

PunjabKesari

हल्के व्यायाम

अगर आपके पास जिम जाने का समय नहीं है तो घर पर ही हल्का व्यायाम करें। आप सुबह या फिर शाम को व्यायाम कर सकते है। इससे ना सिर्फ वजन कम होगा बल्कि आप स्वस्थ भी रहेंगे।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News