24 OCTTHURSDAY2019 5:37:43 AM
Nari

दुनिया के सबसे मशहूर बोटैनिकल गार्डन्स, खूबसूरती मोह लेगी आपका मन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 27 Oct, 2018 11:10 AM
दुनिया के सबसे मशहूर बोटैनिकल गार्डन्स, खूबसूरती मोह लेगी आपका मन

बोटैनिकल गार्डन यानि दुर्लभ पौधों, प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर ऐसे स्थान हैं जो शहरों के बीच भी कुदरत की गोद-सा अहसास दे सकते हैं। बोटैनिकल गार्डन्स में तरह-तरह के फूल-पौधें लगे होते हैं, जोकि टूरिस्ट को अपनी तरह अट्रैक्ट करते हैं। हम भी आज आपको ऐसे खूबसूरत बोटैनिकल गार्डन्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जोकि हर किसी का मन मोह लेंगे।

 

कनाडा, मॉन्ट्रियल बोटैनिकल गार्डन
यह गार्डन पौधों से बनाई गई लिविंग आर्ट के लिए फेमस है। यहां पौधों से तरह-तरह की आकृतियां बनाई गई हैं, जोकि टूरिस्ट का मन मोह लेती हैं।

PunjabKesari

ब्राजील, जार्डिम बोटैनिकल (रियो डी जेनेरो)
रियो डी के कोर्कोवाजो पर्वत पर बना जार्डिम बोटैनिकल गार्डन 140 हैक्टेयर तक फैला है। इस गार्डन में आप 6,500 से अधिक प्रजातियों के पौधें देख सकते हैं। इसके अलावा पक्षियों में रुचि रखने वाले लोगों के लिए भी यह गार्डन बहुत खास है।

PunjabKesari

न्यूयॉर्क, ब्रुकलिन बोटैनिकल गार्डन
शहर के प्रॉस्पैक्ट पार्क इलाके में स्थित 52 एकड़ तक फैले इस बोटैनिकल गार्डन हर साल करीब 9 लाख टूरिस्ट आते हैं। यहां आप 42 विभिन्न प्रजातियों के 200 से अधिक चेरी के पेड़ देख सकते हैं। जापान के अलावा इसे चेरी के पेड़ों का सबसे सुदंर बगीचा माना जाता है।

PunjabKesari

सिंगापुर, सिंगापुर बोटैनिकल गार्डन
158 साल पुराने इस गार्डन को यूनेस्को के विश्व धरोहर स्थलों में शामिल कर लिया गया है। ऑर्किड फ्लावर लवर के लिए यह जगह स्वर्ग से कम नहीं है। यहां आप 20 हजार से भी अधिक पेड़ पौधे देख सकते हैं। यह सिंगापुर के सबसे फेमस टूरिस्ट अट्रैक्शन में से एक है।

PunjabKesari

सिडनी, रॉयल बोटैनिकल गार्डन
सिडनी की सैंट्रल बिजनेस डिस्ट्रिक्ट के पास स्थित यह गार्डन 1816 में खोला गया था। पहले यहां बड़ी संख्या में चमगादड़ रहते थे लेकिन गार्डन बनने के बाद उन्हें हटा दिया गया।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News