19 APRFRIDAY2024 5:45:21 PM
Nari

350 फीट की ऊंचाई से बहता है दुनिया का सबसे बड़ा आर्टिफिशियल झरना

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 31 Jul, 2018 05:16 PM
350 फीट की ऊंचाई से बहता है दुनिया का सबसे बड़ा आर्टिफिशियल झरना

चीन तो टेक्नोलॉजी, प्रोडक्शन और इंवेंशन के मामले में सबसे आगे माना जाता है। वैसे तो चाइना में कई ऐसी जगहें है, जो दुनियाभर में मशहूर है लेकिन पिछले कुछ दिनों से चाइना का आर्टिफिशियल झरना काफी सुर्खियों में है। चीन के लीबियन इंटरनेशल बिल्डिंग में बनाए गए इस झरने को देखने के लिए टूरिस्ट दूर-दूर से आ रहे हैं। आइए जानते हैं क्या है इस झरने की खासियत।

PunjabKesari
PunjabKesari

चीन के गुइयांग में एक गगनचुंबी इमारत में बना यह झरना करीब 108 मीटर (350 फीट) ऊंचा है। इस बिल्डिंग से गिरने वाले इस आर्टिफिशियल झरने को मानव द्वारा बनाए गए सबसे नायाब एग्जाम्पल में से एक माना जा रहा है।

PunjabKesari

लुडी इंडस्ट्री ग्रुप द्वारा तैयार की गई इस बिल्डिंग में शॉपिंग मॉल, कार्यालय और लग्जरी होटल बने हुए है। वहीं, यह आर्टिफिशियल झरना इस बिल्डिंग की खूबसूरती को चार-चांद लगा रहा है। मगर इस झरने को केवल खास मौके पर ही चलाया जाता है। इसकी वजह झरने पर होने वाला खर्च है।

PunjabKesari

पर्यटको के आकर्षण का केंद्र बन चुके इस झरने की मेंटनेंस पर काफी खर्च करना पड़ रहा है। सिर्फ पानी को ऊपर चढ़ाने के लिए ही इस झरने पर प्रति घंटे 120 डॉलर (करीब 8000 रुपए) का खर्च अा रहा है। इस बिल्डिंग के ऊपर पानी चढ़ाने के लिए 4 बड़े पंप का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे ज्यादा पानी बर्बाद नहीं होता। इससे जो पानी निचे गिरता है वह दोबारा ऊपर चला जाता है। अगर आप भी चीन में ट्रैवलिंग का प्लान बना रहे हैं तो इस झरने को देखना न भूलें।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News