26 JUNWEDNESDAY2019 11:34:08 PM
Nari

World Liver Day 2019: लिवर को रखना है स्वस्थ तो जरुर खाएं ये 9 आहार

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 19 Apr, 2019 12:04 PM
World Liver Day 2019: लिवर को रखना है स्वस्थ तो जरुर खाएं ये 9 आहार

शरीर के बाकी अंगों का सही ढंग से काम करने के लिए लिवर का स्वस्थ होना बहुत जरूरी है और लिवर को स्वस्थ रखने के लिए इसे नियमित रुप से डिटॉक्स करना बहुत जरूरी है क्योंकि अगर लिवर में टॉक्सिंस बनने शुरु हो जाए तो इससे एलर्जी, कोलेस्ट्राल प्रॉब्लम, कमजोर इम्यूनिटी और थकान जैसे कई समस्याएं खड़ी हो जाती हैं। दरअसल, लिवर हमारे शरीर का इंजान है और अगर गाड़ी का इंजन हीं खराब हो जाएगा तो गाड़ी भी बेकार है। पाचन क्रिया को मजूबत रखने, मेटाबॉलिज्‍म सुधारने और आवश्‍यक यौगिकों के निर्माण लिवर महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आज लिवर डे के मौके पर हम आपको 9 ऐसे फूड के बारे में बताते हैं जो आपके लिवर को स्‍वस्‍थ रखने में बेहद मददगार हैं।  

 

लहसुन 

लहसुन, एक ऐसी चीज है जो लिवर के एंजाइम को सक्रिय करने में मदद करता है और साथ ही बॉडी से जहरीले टॉक्सिंस को बाहर निकालने का काम करता हैं। इसमें एंटीऑक्सिडेंट, एंटीबायोटिक, एंटिइफंगल और सेलेनियम गुण होते हैं जो लीवर को डिटॉक्स करने का काम करते हैं।

PunjabKesari

गाजर 

गाजर में पाए जाने वाले प्‍लांट-फ्लेवोनोइड्स और बीटा-कैरोटीन लिवर को उनके कार्यों को पूरा करने में मदद करते हैं। गाजर में मौजूद विटामिन ए लिवर से जुड़ी बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करता है।

सेब 

सेब में पेक्टिन होता है जो शरीर से अशुद्धियों को बाहर निकालने का काम करता हैं और पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है। इससे लिवर अपने विष भार को बेहतर ढंग से प्रबंधित कर पाता है। 

PunjabKesari

अखरोट 

नियमित रूप से अखरोट खाने से आपके लीवर को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है।

ग्रीन टी

ग्रीन टी दुनिया की सबसे ट्रेंडी ड्रिंक्स में से एक है। ग्रीन टी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट गुण लिवर फंक्‍शन में सुधार करते हैं। 

पत्‍तेदार सब्जियां 

क्लोरोफिल युक्‍त हरी पत्तेदार सब्जियां आपके रक्तप्रवाह से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालती हैं। क्‍लोरोफिल लिवर की रक्षा के लिए भारी धातुओं को बेअसर कर देते हैं। 

PunjabKesari

सीट्रस फ्रूट 

संतरे, नींबू, मौसमी जैसे अन्य खट्टे फल लिवर की सफाई करने में बेहद मददगार होते हैं। खट्टे फलों में मौजूद डिटॉक्सीफाइंग एंजाइम लिवर की सेहत और कार्यक्षमता में सुधार करते हैं।

हल्‍दी 

हल्दी एक अच्‍छा मसाला है, जो वसा और पित्त रस के उत्पादन में मदद करता है और यही उत्पादन लिवर को नेचुरली डिटॉक्स करने का काम करता है।

चुकंदर 

चुकंदर, विटामिन सी के लिए एक अच्छा स्रोत है और लिवर के लिए काफी बढ़िया माना जाता है। इन खाद्य पदार्थों को नियमित रूप से खाएं, खासकर जब उन फलों का मौसम हो।


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad