27 JUNTHURSDAY2019 3:45:03 PM
Nari

त्रिपुरा पहुंची दुनिया की पहली लाइफलाइन ट्रेन, 1000 लोगों का कर चुकी है इलाज!

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 24 Dec, 2018 06:09 PM
त्रिपुरा पहुंची दुनिया की पहली लाइफलाइन ट्रेन, 1000 लोगों का कर चुकी है इलाज!

सेहत को लेकर हर घर में कोई न कोई परेशानी तो चलती रहती है। बीमारियों का इलाज करवाने के लिए डॉक्टर के पास जाना भी बहुत जरूरी है। इसी बात को लेकर सरकार की तरफ से लाइफलाइन एक्सप्रेस ट्रेन स्वास्थ्य सेवा की शुरुआत की गई है, जिसे इम्पैक्ट इंडिया फाउंडेशन, भारतीय रेलवे और स्वास्थ्य मंत्रालय की संयुक्त पहल के रूप में 1991 में स्थापित किया गया था।

PunjabKesari, lifeline train in tripura

दुनिया की पहली लाइफलाइन हॉस्पिटल ट्रेन एक्सप्रेस

यह दुनिया की पहली लाइफलाइन हॉस्पिटल ट्रेन है, जिसे त्रिपुरा के चुराइबारी रेलवे स्टेशन पर खड़ा किया गया है। इस सेवा के जरिए 2 दिन में एक हजार से भी ज्यादा लोग अपना इलाज करवा चुके हैं। ट्रेन के पहले दिन 400 मरीज और अगले दिन 600 मरीजों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवा लिया था। ट्रेन के डायरेक्टर अनिल प्रेमसागर के अनुसार, इस ट्रेन में डॉक्टर से परामर्श और मरीजों की एडवांस सर्जरी के लिए भी सुविधाएं मौजूद हैं। ट्रेन में आंखों की सर्जरी से लेकर प्लास्टिक सर्जरी, ऑर्थोपैडिक सर्जरी, ब्रेस्ट और सर्वाइकल कैंसर का भी इलाज किया जा रहा है।

PunjabKesari, lifeline train

अब तक 184 जिलों का कर चुकी है दौरा

लाइफलाइन एक्सप्रेस अब त्रिपुरा के चुराइबारी रेलवे स्टेशन पर लोगों का इलाज कर रही है लेकिन अब तक 20 राज्यों के 184 जिलों में लोगों को इलाज की सुविधा मुहैया करा चुकी है। हर इलाके में मेडिकल सेवाएं पहुंचाना है लक्ष्य इस ट्रेन की शुरुआत करने के पीछे का लक्ष्य उन इलाकों में मेडिकल सेवाएं आसानी से पहुंचाना था जहां अस्पताल मौजूद न हो। इसे इम्पैक्ट इंडिया फाउंडेशन की सलाह पर स्वास्थ्य मंत्रालय और रेल मंत्रालय ने पार्टनरशिप में शुरू किया था। यह ट्रेन सात डिब्बों की है और इनमें इलाज के लिए आधुनिक उपकरण मौजूद हैं। 



 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad